Wednesday , February 28 2024

What are Multi Cap Mutual Funds Hindi?

Multi-cap mutual funds मार्केट कैप में अपना निवेश लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप जैसी कंपनियों में करते है ,जिससे वे पोर्टफोलियो को संतुलित कर पाते है। इनमें जोखिम मिड-कैप या स्मॉल-कैप फंड की तुलना में काम होता है लेकिन लार्ज-कैप फंडों की तुलना में जोखिम अधिक होता है।

Multi Cap Mutual Funds सभी आकार और सभी क्षेत्रों की कंपनियों के इक्विटी शेयरों में अपना फण्ड निवेश के लिए लगाते है। इनके फंड मैनेजर बाजार की स्थितियों और अपने अनुभव के अनुसार पोर्टफोलियो में लार्ज-कैप, स्मॉल-कैप और मिड-कैप शेयरों के अनुपात में निवेश करते हैं।

Best multi-cap mutual funds में निवेश करके दूसरे फंडों से अधिक पैसा रिटर्न हो सकता है ,लेकिन अगर बाजार में उथल पुथल ज्यादा है तो इसका प्रभाव इसके आपके फंड्स पर साफ दिखाई देगा। हम आपके लिए लाये है Best multi-cap mutual funds 2023 की लिस्ट जिससे आप अपना निवेश अपनी समझ के अनुसार कर सकते है। Read More -What are Multi Cap Mutual Funds Hindi?


मल्टी कैप फंड के फायदे (Advantages of Multi Cap Funds)

  • पोर्टफोलियो का diversification (विविधीकरण) – प्रमुख क्षेत्रों में निवेश में आसानी जो भारतीय बाजार का भविष्य होंगे। विभिन्न क्षेत्रों में बड़ी, छोटी और मिड कैप कंपनियों में निवेश निवेशकों के लिए होने वाले जोखिम को कम करता है।
  • 5+ वर्ष के निवेशकों के लिए एक अच्छा विकल्प
  • SIP and Lump sum Mutual Funds दोनों तरह से निवेश किया जा सकता है
  • अलग-अलग प्रकार के फंड खरीदने की आवश्यकता को ख़त्म करता है।
  • निवेशक अपनी आवश्यकता के अनुसार मल्टी-कैप फंड की यूनिटों को आसानी से और जल्दी से अपने लिंक किये गए अकाउंट में पैसा ले सकता है।

What are Multi Cap Mutual Funds Hindi

Multi-Cap Funds की विशेषताएं-

  • विभिन्न क्षेत्रों में एक्सपोजर: मल्टी-कैप फंड विभिन्न क्षेत्रों की कंपनियों में निवेश करते हैं, जिससे निवेशकों को अलग अलग प्रकार के उद्योगों का एक्सपोजर मिलता है।
  • अधिक रिटर्न की संभावना: मल्टी-कैप फंड में एक विशिष्ट प्रकार के केटेगरी मार्केट में अपना कैपिटल पर ध्यान केंद्रित करने वाले फंड की तुलना में अधिक रिटर्न देने की क्षमता होती है।
  • उच्च expense ratios : मल्टी-कैप फंड index funds or exchange-traded funds (ETFs) की तुलना में अधिक expense ratios के होते है क्यों की इनकी अधिकतम कॉस्ट उनके मैनेजमेंट और रिसर्च में जाती है।
  • एक निश्चित एसेट एलोकेशन:सेबी की गाइडलाइन के अनुसार कम से कम 75% फण्ड इक्विटी और इक्विटी से संबंधित उपकरणों या लार्ज-कैप, मिड-कैप और स्मॉल-कैप कंपनियों में होना चाहिए। और प्रत्येक श्रेणी में न्यूनतम निवेश कुल फण्ड का कम से कम 25% होना चाहिए।

मल्टी-कैप फंड कैसे काम करते हैं?

  • प्रत्येक इक्विटी म्यूचुअल फंड सभी निवेशकों द्वारा प्राप्त धन को कंपनियों के शेयरों में निवेश करता है,अलग अलग फंडों का निवेश का एक अलग ही नियम होता है जैसे लार्ज कैप वाले बाजार के कैपिटलाइजेशन के अनुसार शीर्ष 100 कंपनियों के शेयरों में निवेश कर सकता है। ऐसे ही स्मॉल कैप फंड वाले 250 से नीची रैंक वाली कंपनियों के शेयरों को अधिक अहमियत देते है।
  • जबकि मल्टी कैप एकमात्र श्रेणी है जिसके पास निवेश के बहुत सारे रास्ते है वह फंड को लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप शेयरों में निवेश करते हैं।शेयरों का अनुपात फंड मैनेजर पर निर्भर करता है कि वह किस अनुपात में कहाँ निवेश करे।
  • जब भी देश कि अर्थव्यवस्था बढ़ती है तब फंड मैनेजर मिड कैप और स्मॉल कैप शेयरों में विकास के अनुसार जोखिम लेता है और निवेश करता है और इसका उल्टा जब अर्थव्यवस्था मंदी में होती है, तो वे लार्ज कैप शेयरों में अधिक निवेश कर सकते हैं।

मल्टी कैप फंड में किसे निवेश करना चाहिए?

  • पहली बार के निवेशक:जो निवेशक पहली बार अपना पैसा म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना चाहते है उनके लिए डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो के कारण मल्टी कैप फंड एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्यों इसमें रिस्क को कंट्रोल में रखा जाता है।
  • दुविधा में निवेशक:बहुत से निवेशकों के दिमाग में एक असमंजस कि स्थिति होती है कि अपना पैसा लार्ज ,मिड और स्मॉल कैप में लगाएं ,और अच्छा रिटर्न भी लाये तो उनके लिए मल्टी कैप फंड इस समस्या का समाधान करते हैं।
  • दीर्घकालिक निवेश वाले निवेशक:किसी भी इक्विटी फंड में निवेश करते समय निवेश लम्बे समय के लिए होना चाहिए। अगर आप 5 + वर्ष से अधिक निवेश के लिए सोच रहे है तो मल्टी कैप फंड आपके सपने पूरे कर सकता है।

मल्टी कैप फंड पर टैक्स

टैक्स लगना मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करता है की आपने कितने समय के लिए मल्टी कैप फंड को होल्ड किया उसी के अनुसार लाभ पर टैक्स लगेगा-

  • शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स (STCG):यदि आपने अपना निवेश किआ हुआ पैसा 1 वर्ष के भीतर निकला तो आपको शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन (एसटीसीजी) के अनुसार टैक्स dena होगा जिसमें आपको 15% टैक्स का भुगतान करना होगा।
  • लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स (LTCG):और यदि आपने निवेश का समय एक वर्ष से अधिक किया है तो आप पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन (LTCG) के अनुसार एक वित्तीय वर्ष में 1 लाख तक का लाभ कर मुक्त होता है। 1 लाख से अधिक के लाभ पर 10% की दर से कर लगाया जाता है।
  • टीडीएस: Tax Deductible at Source (टीडीएस) तभी लगता है ,जब कोई व्यक्ति मल्टी-कैप फंड में डिविडेंड विकल्प का चयन करता है। इसमें भी टैक्स जब लगता है जब आपका लाभ डिविडेंड 5000 रुपये से अधिक हो। इसमें केवल 10% कटता है।

How to invest in Multi Cap Funds?

आधुनिक समय में म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश के बहुत सारे आसान विकल्प है ,हम आपको कुछ आसान एप का आईडिया देंगे जिनके माध्यम से आप किसी भी तरह के म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर पाओगे।

  • आज के समय में दो डीमैट अकाउंट बहुत प्रचलन में है एक तो Groww app और ,Zerodha यही सबसे सस्ते दामों में डीमैट अकाउंट प्रदान करते है।
  • अकाउंट खुलने के बाद आप म्यूच्यूअल फंड्स और शेयर बाजार में आसानी से निवेश कर सकते हो।

Groww app की अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक पर जा सकते हो –Groww App Kya H- Advantages and Disadvantages .


Frequently asked Questions (FAQ)-About Multi Cap Mutual Funds

Que-भारत में Best multi-cap mutual funds 2023 कौन से है ?

Best multi-cap mutual funds 2023 लिस्ट नीचे दी गयी है जो अभी के समय में अच्छा प्रदर्शन कर रहे है-

S.No.Fund Name
1Quant Active Fund Growth Option Direct Plan
2Parag Parikh Long Term Equity Fund Growth
3Baroda BNP Paribas Multi Cap Fund Direct Growth Option
4PGIM India Diversified Equity Fund Growth
5ICICI Prudential Multicap Fund Direct Plan Growth
6Nippon India Multi Cap Fund – Direct Plan – Growth
7Invesco India Multicap Fund Direct Plan Growth Option
8HDFC Multi Cap Fund Direct Growth
9Kotak Multicap Fund Direct Growth
10Axis Multicap Fund Direct Growth
मुझे मल्टी कैप म्युचुअल फंड में कब तक निवेशित रहना चाहिए?

चूंकि मल्टी कैप फंड इक्विटी फंड हैं और आपको अच्छे रिटर्न के लिए कम से कम 5 साल तक निवेशित रहने की जरूरत है।

Check Also

Best Liquid Mutual Funds in India

Best Liquid Mutual Funds in India 2023 Hindi

Best Liquid Mutual Funds in India 2023 Hindi-लिक्विड म्यूचुअल फंड एक प्रकार का म्यूचुअल फंड …

Leave a Reply