Wednesday , February 28 2024

सबसे बड़े क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज,“Binance” चांगपेंग झाओ के पद छोड़ने के बाद अब क्या होगा क्रिप्टो एक्सचेंज का ?

दुनिया में सबसे बड़े क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज, Binance  पर एक क्रिप्टो कंपनी द्वारा सामना किए गए सबसे महंगे कानूनी दंडों में से एक में $ 4 बिलियन का जुर्माना लगाया गया था। इसे जोड़ते हुए, बिनेंस के सीईओ चांगपेंग झाओ ने घोषणा की कि वह अपने पद से हट रहे हैं। झाओ ने उचित मनी-लॉन्ड्रिंग विरोधी कार्यक्रम को बनाए नहीं रखने का दोषी ठहराया, जिसके बारे में अदालत के दस्तावेजों में कहा गया है कि संभावित आपराधिक उपयोगकर्ताओं को या उनसे कई लेनदेन और बड़ी मात्रा में धन भेजा गया था।

अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा कि दस लाख से अधिक ऐसे बिनेंस ट्रेडों ने अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन किया है और बिनेंस ने हमास के अल-कसम ब्रिगेड के साथ-साथ अल-कायदा को फंड ट्रांसफर भी सक्षम किया है।

प्रस्तावित सहमति आदेश में बिनेंस को 1.35 अरब डॉलर की गलत कमाई चुकाने और सीएफटीसी को 1.35 अरब डॉलर का नागरिक मौद्रिक दंड देने की आवश्यकता है, और झाओ को सीएफटीसी को 150 मिलियन डॉलर का नागरिक मौद्रिक जुर्माना देने के लिए बाध्य किया गया है। इसके अलावा, आदेश झाओ और बिनेंस को जानबूझकर सीईए से बचने का आदेश देता है; एक अपंजीकृत वायदा कमीशन व्यापारी (एफसीएम) के रूप में कार्य करना; एक अवैध डिजिटल परिसंपत्ति डेरिवेटिव एक्सचेंज का संचालन करना; और आदेश में अन्य अवैध गतिविधियों के बीच अपने ग्राहक को जानने के लिए पर्याप्त अनुपालन नियंत्रण रखने में विफल होना।

प्रतिवादियों को यह भी प्रमाणित करना होगा कि कुछ उपचारात्मक उपाय लागू किए गए हैं और बिनेंस को यह भी प्रमाणित करना होगा कि वह भविष्य में कुछ उपचारात्मक कदम उठाएगा, जिसमें “उप-खातों” को बिनेंस के नए लागू अनुपालन नियंत्रणों को दरकिनार करने की अनुमति नहीं देना भी शामिल है।

पूर्व संस्थापक-सीईओ चांगपेंग झाओ ने एक्स (ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा है कि वह नए नेतृत्व को बागडोर संभालते देखने के लिए उत्सुक हैं और उन्होंने एक्स पर अपने अनुयायियों से नए सीईओ रिचर्ड टेंग को ‘उनके योग्य पदोन्नति’ पर बधाई देने में शामिल होने के लिए कहा है।

Binance के संस्थापक-सीईओ, दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज चांगपेंग झाओ ने अमेरिकी एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग कानूनों को तोड़ने का दोषी मानने के बाद अपनी भूमिका से इस्तीफा दे दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, सौदे के हिस्से के रूप में, झाओ को अगले तीन वर्षों तक कंपनी में प्रबंधन पद संभालने की अनुमति नहीं है।

इस प्रकार, सोशल मीडिया साइट एक्स, (पूर्व में ट्विटर) पर अपनी घोषणा में, झाओ ने घोषणा की कि बिनेंस के क्षेत्रीय बाजारों के वैश्विक प्रमुख Richard Teng, सीईओ के रूप में पदभार संभालेंगे।

उन्होंने कहा “मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि  रिचर्डटेंग, जो अब हमारे क्षेत्रीय बाजार के पूर्व वैश्विक प्रमुख हैं, को आज Binance  का नया सीईओ नामित किया गया है। रिचर्ड एक उच्च योग्य हैं और तीन दशकों से अधिक की वित्तीय सेवाओं और विनियामक अनुभव के साथ, वह कंपनी को विकास के अगले दौर में ले जाएंगे।

कौन है ये रिचर्ड टेंग ?

बिनेंस के लंबे समय से कार्यकारी रहे टेंग को इस साल की शुरुआत में क्षेत्रीय बाजारों के वैश्विक प्रमुख के रूप में पदोन्नत किया गया था।

झाओ के ट्वीट के अनुसार, बिनेंस में शामिल होने से पहले, रिचर्ड अबू धाबी में वित्तीय सेवा नियामक प्राधिकरण के सीईओ थे वैश्विक बाजार (एडीजीएम); सिंगापुर एक्सचेंज (एसजीएक्स) के मुख्य नियामक अधिकारी; और सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण में कॉर्पोरेट वित्त के निदेशक।

“रिचर्ड और पूरी टीम के साथ, मुझे विश्वास है कि @Binance और क्रिप्टो उद्योग के लिए सबसे अच्छे दिन आने वाले हैं,” झाओ ने कहा।

“मैं नए नेतृत्व को बागडोर संभालते देखने के लिए उत्सुक हूं। कृपया रिचर्ड को उसकी सुयोग्य पदोन्नति पर बधाई देने में मेरे साथ शामिल हों,” उन्होंने एक अन्य पोस्ट में जोड़ा।

टेंग से नेतृत्व

एक्स पर अपने स्वयं के पोस्ट में, टेंग ने कहा कि उन्होंने “सम्मान और गहरी विनम्रता” के साथ बिनेंस सीईओ की भूमिका में कदम रखा है।

“हम वॉल्यूम के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज संचालित करते हैं। हमारे 150 मिलियन उपयोगकर्ताओं और हजारों कर्मचारियों द्वारा हम पर किया गया भरोसा एक जिम्मेदारी है जिसे मैं गंभीरता से लेता हूं और प्रिय मानता हूं। सीजेड और हमारी नेतृत्व टीम के समर्थन से, मैंने इस भूमिका को स्वीकार कर लिया है ताकि हम अपने मुख्य मिशन, धन की स्वतंत्रता को प्राप्त करते हुए हितधारकों की अपेक्षाओं को पूरा करना और उससे आगे बढ़ना जारी रख सकें।” टेंग ने कहा।

उन्होंने क्रिप्टो क्षेत्र के संकट से हिले हुए लोगों को आश्वस्त करने की भी कोशिश की, और कहा, “आज बिनेंस जिस नींव पर खड़ा है वह पहले से कहीं ज्यादा मजबूत है . एक उज्ज्वल भविष्य सुनिश्चित करने के लिए, मैं अपनी उल्लेखनीय, नवोन्मेषी और प्रतिबद्ध टीम का मार्गदर्शन करने के लिए पिछले तीन दशकों की वित्तीय सेवाओं और विनियामक अनुभव के दौरान मैंने जो कुछ भी सीखा है उसका उपयोग करने का इरादा रखता हूं।”



Check Also

Essay on World Environment Day in Hindi

Essay on World Environment Day in Hindi

Essay on World Environment Day in Hindi:-विश्व पर्यावरण दिवस हर वर्ष 5 जून को मान्य …

Leave a Reply