Wednesday , February 28 2024

Best Liquid Mutual Funds in India 2023 Hindi

Best Liquid Mutual Funds in India 2023 Hindi-लिक्विड म्यूचुअल फंड एक प्रकार का म्यूचुअल फंड है जो मुख्य रूप से 91 दिनों तक की परिपक्वता अवधि वाले शॉर्ट-टर्म डेट इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करता है। इन फंडों का उद्देश्य निवेशकों को उच्च तरलता और कम जोखिम वाले निवेश विकल्प प्रदान करना है।इसमें निवेश कुछ दिनों से लेकर कुछ हफ्तों तक हो सकता है। छोटी अवधि के लिए कम जोखिम वाले निवेश करने वाले liquid mutual फंड्स में आराम से निवेश कर सकते है।

लिक्विड फंड ओपन-एंडेड म्यूचुअल फंड हैं जो ट्रेजरी बिल्स, कमर्शियल पेपर्स, सर्टिफिकेट ऑफ डिपॉजिट और अन्य अत्यधिक लिक्विड डेट सिक्योरिटीज जैसे शॉर्ट-टर्म मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करते हैं।

लिक्विड फंड की विशेषताये-

  • लघु परिपक्वता अवधि: 91 दिनों तक की परिपक्वता अवधि वाले उपकरणों में निवेश।
  • उच्च तरलता: आसान मोचन और धन की त्वरित पहुंच।
  • कम अस्थिरता: निवेश की अल्पकालिक प्रकृति के कारण कीमतों में न्यूनतम उतार-चढ़ाव।
  • स्थिर रिटर्न: पूंजी संरक्षण के साथ स्थिर और मध्यम रिटर्न का लक्ष्य रखें।


Liquid Funds Vs Debt Funds:-किस्में निवेश करें ?

Liquid FundsDebt Funds
उद्देश्य: लिक्विड फंड्स को उच्च तरलता के साथ अल्पकालिक निवेश के लिए डिज़ाइन किया गया है। उनका उद्देश्य धन की स्थिरता और आसान पहुंच प्रदान करना है।उद्देश्य: डेट फंड निश्चित आय वाली प्रतिभूतियों जैसे सरकारी बॉन्ड, कॉर्पोरेट बॉन्ड और अन्य डेट इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करते हैं। उनका उद्देश्य आय उत्पन्न करना और पूंजीगत प्रशंसा प्रदान करना है।
निवेश क्षितिज: लिक्विड फंड आम तौर पर निवेशकों के लिए एक अल्पकालिक निवेश क्षितिज के लिए उपयुक्त होते हैं, आमतौर पर 90 दिनों तक।निवेश क्षितिज: डेट फंड निवेशकों के लिए मध्यम से लंबी अवधि के निवेश क्षितिज के लिए उपयुक्त हैं, आमतौर पर कुछ महीनों से लेकर कई वर्षों तक।
रिटर्न: लिक्विड फंड आम तौर पर अन्य प्रकार के फंडों की तुलना में अपेक्षाकृत कम रिटर्न देते हैं लेकिन पारंपरिक बचत खातों की तुलना में अधिक रिटर्न देते हैं।रिटर्न: डेट फंड आम तौर पर लिक्विड फंड की तुलना में अधिक रिटर्न देते हैं। हालांकि, डेट इंस्ट्रूमेंट्स के प्रकार और प्रचलित ब्याज दरों के आधार पर रिटर्न अलग-अलग हो सकता है।
जोखिम: लिक्विड फंड को कम जोखिम वाला निवेश माना जाता है क्योंकि वे मुख्य रूप से अल्पकालिक मुद्रा बाजार उपकरणों और अत्यधिक तरल ऋण प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं।जोखिम: डेट फंड में एक निश्चित स्तर का जोखिम होता है, जो मुख्य रूप से ब्याज दर में उतार-चढ़ाव, क्रेडिट जोखिम और तरलता जोखिम से संबंधित होता है। लंबी अवधि के डेट फंड ब्याज दर में बदलाव के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।
कराधान (TAX): तीन साल से कम समय के लिए रखे गए लिक्विड फंड से होने वाले लाभ को अल्पकालिक पूंजीगत लाभ के रूप में माना जाता है और आपके आयकर स्लैब के अनुसार कर लगाया जाता है। हालांकि, तीन साल से अधिक समय तक लिक्विड फंड रखने से होने वाले लाभ को दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ के रूप में माना जाता है और इंडेक्सेशन लाभ के साथ 20% कर लगाया जाता है।कराधान: तीन साल से कम समय के लिए रखे गए डेट फंड से होने वाले लाभ को अल्पकालिक पूंजीगत लाभ के रूप में माना जाता है और आपके आयकर स्लैब के अनुसार कर लगाया जाता है। तीन साल से अधिक समय तक डेट फंड रखने से होने वाले लाभ को दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ के रूप में माना जाता है। लंबी अवधि के लाभ के लिए, आपके पास दो विकल्प हैं: 1) इंडेक्सेशन बेनिफिट के बाद 20% के फ्लैट टैक्स का भुगतान करें, या 2) इंडेक्सेशन बेनिफिट के बिना 10% का भुगतान करें।

आपके लिए कौन सा बेहतर है यह आपके निवेश लक्ष्यों और जोखिम लेने की क्षमता पर निर्भर करता है। यदि आपके पास अल्पकालिक लिक्विडिटी की जरूरत है या कम जोखिम पसंद करते हैं, तो लिक्विड फंड एक उपयुक्त विकल्प हो सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आपके पास निवेश की लंबी अवधि है और मध्यम जोखिम के साथ सहज हैं, तो डेट फंड संभावित रूप से उच्च रिटर्न की पेशकश कर सकते हैं। यह सलाह दी जाती है कि अपने वित्तीय उद्देश्यों का आकलन करें और कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले वित्तीय सलाहकार से सलाह लें।


Best Liquid Mutual Funds in India का चयन करते समय विचार करने योग्य Fact:-

  • व्यय अनुपात और शुल्क
  • फंड प्रबंधन
  • फंड मैनेजर का ट्रैक रिकॉर्ड और अनुभव
  • निवेश दर्शन और रणनीति
  • फंड का आकार और तरलता
  • निवेश की क्रेडिट गुणवत्ता
  • जोखिम प्रबंधन

फंड का प्रदर्शन

  • ऐतिहासिक रिटर्न
  • रिटर्न की निरंतरता

List Of 5 Best Liquid Mutual Funds in India 2023

फण्ड का नाम1-Year Return (%)3-Year Return (%)5-Year Return (%)All time Return%
Nippon India Liquid Fund6.314.385.376.83
Axis Liquid Direct Fund Growth6.334.385.356.82
HDFC Liquid Fund – Direct6.254.315.266.75
Quant Liquid Direct Fund Growth6.175.005.897.24
ICICI Prudential Liquid Fund Direct Plan Growth6.254.365.336.80

SIP and Lump sum Mutual Funds

Nippon India Liquid Fund-

कम जोखिम के साथ इस फण्ड ने 6.8% का सीएजीआर/वार्षिक रिटर्न दिया है। 5 साल में यह फण्ड अपनी कैटगरी में 8 वे रैंक पर था। एक्सपेंस रेश्यो :0 .20%,एग्जिट लोड अगर आप निवेश की गयी राशि को एक दिन के भीतर निकलने पर 0.0070%,और दो दिन के अंदर निकलने पर 0.0065%,6 दिनों के भीतर रिडीम करने पर 0.0045% का एक्जिट लोड लगता है।इसमें निवेश मात्र 100 की SIP के साथ शुरू किया जा सकता है।

निवेश के लिए क्लिक करें-Click Here

Asset Management Company (AMC)Nippon Life Asset Management Ltd.
Fund Managerअंजू चाजर (Oct 2013 से अब तक)
रेटिंग3/5
रिस्कमध्यम जोखिम
एक्सपेंस रेश्यो0.20 %

What is SIP in Hindi language

Axis Liquid Direct Fund Growth

एक्सिस लिक्विड फंड एक्सिस एसेट मैनेजमेंट कंपनी द्वारा पेश किया जाने वाला एक कम जोखिम वाला म्यूचुअल फंड है। यह कम समय के निवेश बाजार उपकरणों पर ध्यान केंद्रित करता है, जो निवेशकों को उच्च तरलता और स्थिर रिटर्न प्रदान करता है।

यह योजना 04 सितंबर 2009 को निवेशकों के लिए शुरू की गयी थी। एक्सिस लिक्विड डायरेक्ट फंड ग्रोथ को निम्न से मध्यम जोखिम का दर्जा दिया गया है। न्यूनतम एसआईपी निवेश 1000 है और न्यूनतम Lumpsum निवेश 500 रुपए है ,1 दिन के भीतर रिडीम करने पर एक्ज़िट लोड 0.0070% है,2 दिनों के भीतर 0.0065% ,3 दिनों के भीतर 0.0060% एक्ज़िट लोड तय है।

Asset Management Company (AMC)Axis Asset Management Company Limited
Fund Managerदेवांग शाह (Jan 2013 से अब तक)
रेटिंग4/5
रिस्कमध्यम जोखिम
एक्सपेंस रेश्यो0.15 %

What are Multi Cap Mutual Funds Hindi?

HDFC Liquid Fund – Direct

एचडीएफसी लिक्विड डायरेक्ट प्लान (ग्रोथ) एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी की म्यूचुअल फंड स्कीम है। इसका उद्देश्य निवेशकों को कम जोखिम वाले निवेश विकल्प प्रदान करना है, मुख्य रूप से अल्पकालिक मुद्रा बाजार उपकरणों में निवेश करना।

यह 10 दिसंबर 1999 को निवेशकों के लिए शुरू की गयी थी जिसके अनुपम जोशी करंट फंड मैनेजर हैं ,एचडीएफसी लिक्विड डायरेक्ट प्लान ग्रोथ को निम्न से मध्यम जोखिम का दर्जा दिया गया है। न्यूनतम एसआईपी निवेश 100 रुपए निर्धारित है, एकमुश्त निवेश 100 है 0.0070% का निकास भार यदि 1 दिन के भीतर भुनाया जाता है,0.0065% अगर 2 दिनों के भीतर रिडीम किया जाता है ,0.0045% अगर 6 दिनों के भीतर रिडीम किया जाता है।

Asset Management Company (AMC)HDFC Asset Management Company Limited
Fund Managerअनुपम जोशी (Oct 2015 से अब तक)
रेटिंग2/5
रिस्कमध्यम जोखिम
एक्सपेंस रेश्यो0.20 %

Quant Liquid Direct Fund Growth

Quant Liquid Direct Fund Growth (ग्रोथ) क्वांट म्यूचुअल फंड द्वारा दी जाने वाली एक म्यूचुअल फंड योजना है। यह अल्पकालिक मुद्रा बाजार उपकरणों पर ध्यान केंद्रित करता है, जिससे निवेशकों को कम जोखिम वाला निवेश विकल्प मिलता है। योजना विकास विकल्प प्रदान करती है, संभावित पूंजी वृद्धि के लिए रिटर्न को पुनर्निवेश करने में सक्षम बनाती है

यह योजना 15 अप्रैल 1996 को निवेशकों के लिए उपलब्ध कराई गई थी। संजीव शर्मा इसकेअभी के फण्ड मैनेजर है .न्यूनतम एसआईपी निवेश 1000 रुपए निर्धारित है, एकमुश्त निवेश 5000 है , 0.0070% का निकास भार यदि 1 दिन के भीतर भुनाया जाता है,0.0065% अगर 2 दिनों के भीतर रिडीम किया जाता है ,0.0045% अगर 6 दिनों के भीतर रिडीम किया जाता है।

Asset Management Company (AMC)Quant Mutual Fund
Fund ManagerSanjeev Sharma (Oct 2019 से अब तक)
रेटिंग5/5
रिस्कमध्यम जोखिम
एक्सपेंस रेश्यो0.29 %

Groww App Kya H- Advantages and Disadvantages

ICICI Prudential Liquid Fund Direct Plan Growth

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लिक्विड फंड डायरेक्ट प्लान ग्रोथ आईसीआईसीआई द्वारा 12 अक्टूबर 1993 को शुरू की गई डेट म्यूचुअल फंड स्कीम है राहुल गोस्वामी, रोहन मारू आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लिक्विड फंड डायरेक्ट प्लान के वर्तमान फंड मैनेजर हैं

मध्यम जोखिम का निवेश है । जिसकी न्यूनतम एसआईपी 99 रुपए है और लमसम भी 99 रुपए से शुरू है ,0.0070% का निकास भार यदि 1 दिन के भीतर भुनाया जाता है,0.0065% अगर 2 दिनों के भीतर रिडीम किया जाता है ,0.0045% अगर 6 दिनों के भीतर रिडीम किया जाता है।

Asset Management Company (AMC)ICICI Mutual Fund
Fund ManagerRahul Goshwami (Jan 2013 से अब तक)
रेटिंग2/5
रिस्कमध्यम जोखिम
एक्सपेंस रेश्यो0.20 %

FAQs-Best Liquid Mutual Funds in India

लिक्विड म्यूचुअल फंड क्या हैं?

लिक्विड म्यूचुअल फंड एक प्रकार का म्यूचुअल फंड है जो मुख्य रूप से शॉर्ट-टर्म मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स और डेट सिक्योरिटीज में उच्च तरलता और कम जोखिम के साथ निवेश करता है। वे निवेशकों को एक सुरक्षित और तरल निवेश विकल्प प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

एक लिक्विड म्यूचुअल फंड को क्या सर्वश्रेष्ठ बनाता है?

Best Liquid Mutual Funds in India में आमतौर पर उच्च तरलता, कम व्यय अनुपात, लगातार रिटर्न, अंतर्निहित निवेशों की मजबूत क्रेडिट गुणवत्ता और कुशल फंड प्रबंधन जैसी विशेषताएं होती हैं। इसके अतिरिक्त, फंड हाउस की प्रतिष्ठा और ट्रैक रिकॉर्ड जैसे कारकों पर भी विचार किया जा सकता है।

सर्वश्रेष्ठ लिक्विड म्यूचुअल फंड में निवेश करने के क्या फायदे हैं?

Best Liquid Mutual Funds in India में निवेश करने से कई लाभ मिलते हैं, जिनमें पूंजी की सुरक्षा, उच्च तरलता, स्थिर रिटर्न की संभावना और आसानी से भुनाने की सुविधा शामिल है। ये फंड्स शॉर्ट-टर्म इनवेस्टमेंट जरूरतों, इमरजेंसी फंड्स और सरप्लस कैश को पार्क करने के लिए उपयुक्त हैं।

क्या लिक्विड म्यूचुअल फंड जोखिम मुक्त हैं?

लिक्विड म्यूचुअल फंड को अपेक्षाकृत कम जोखिम वाला निवेश माना जाता है, लेकिन वे पूरी तरह से जोखिम मुक्त नहीं होते हैं। ब्याज दर में बदलाव, क्रेडिट जोखिम और बाजार की स्थिति जैसे कारक इन फंडों के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि, उनके रूढ़िवादी निवेश दृष्टिकोण के कारण, अन्य प्रकार के म्यूचुअल फंडों की तुलना में जोखिम काफी कम है।


Check Also

What is SIP in Hindi language

What is SIP in Hindi language

आज के तेजी से बदलते आर्थिक युग में, अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए …

Leave a Reply