Diwali Business Ideas in Hindi-Easy business ideas

How to earn money in diwali? भारत में वैसे तो त्यौहार आते ही रहते है लेकिन दिवाली जैसा महत्त्व शायद किसी त्यौहार को मिलता होगा। और यह त्यौहार अपने साथ बहुत सरे बिज़नेस के मौके साथ लेकर आता है जिसमें आप थोड़ा सा निवेश करके भी एक अच्छा मुनाफा कमा सकती है। इनमें से अधिकतर बिज़नेस आईडिया घरेलू व्यवसाय है, जिसमें आप अपने घर से भी काम करके अच्छा पैसा कमा सकते है। जानते है Diwali Business Ideas in Hindi-easy business ideas के बारे में।

दिवाली बिजनेस आईडिया में हम आपको कई सारे easy business ideas बताएँगे जो आपको अपने हिसाब से उचित लगे उसका चयन करके अपने बजट के अनुसार पैसा कमा सकते है। किसी भी बिज़नेस की सफलता वहां के बाजार की जरूरत ,और क्षेत्र पर बहुत अधिकतर निर्भर करता है।.


दिवाली में चलने वाले जबरदस्त बिजनेस आईडिया-Best Diwali Business Idea In Hindi 

फूलो का बिजनेस Flower Business In Diwali –

फूलों को हमारे भारत में एक अलग ही स्थान है चाहे आप कोई भी शुभ काम या पूजा या सजावट करनी हो फूल बहुत जरूरी है , और दिवाली पर तो फूलों की अत्यधिक मांग रहती है।
फूलों के बिज़नेस के लिए आप किसी किसान से उसके खेत से फूल खरीदकर बाजार में अपने दाम के अनुसार बेच कर अच्छे मुनाफे में रह सकते हो।
आप फूलों के साथ साथ अगर उनकी माला भी बनाकर बेच सकते हो तो और भी अच्छा लाभ मिलेगा। इसमें आपको लगभग 20-40 हजार का खर्च करके अलगभग 100 प्रतिशत का मुनाफा आसानी से मिल जायेगा।

इस समय गेंदे के फूल और गुलाब के फूल बहुत डिमांड में रहते है आप इनका ही बिज़नेस शुरू करें और काम समय में एक अच्छा मुनाफा कमाएं।


Mehandi Designing Business Idea in Diwali Season

Diwali Business Ideas in Hindi-Easy business ideas में महिलाओं के लिए भी आसान बिज़नेस है जिनके माध्यम से वो अपने आसपास काम करके पैसा कमा सकती है। भारत में, लड़कियां और महिलाएं विभिन्न त्योहारों पर अपने हाथों पर मेहंदी लगाती हैं। क्यों की सबको अच्छा दिखाना जो होता है ,अच्छी मेहंदी लगाना एक कला है और हर किसी के पास नहीं होती। इस कला की ट्रेनिंग भी होती है आप किसी ब्यूटी पार्लर से भी सीक कर यह बिज़नेस कर सकते हो। यह एक अच्छा बिजनेस है जिसे आप पूरे साल कर सकते हैं।

Requirements

  • मेहंदी लगाने का अनुभव
  • एक अच्छी सी नमूना डिजाइन पुस्तक (यदि आवश्यक हो) जिससे आप आपके कस्टमर को उसके पसंद के अनुसार मेहंदी लगा कर अच्छे पैसे कमा सकती हो।
  • अच्छे किस्म के मेहदी के कीप

शुल्क जगह-जगह अलग-अलग होते हैं और डिजाइनिंग पर निर्भर करते हैं। एक ग्राहक से आप कम से कम 500 रुपये 1000/- कमा सकते हैं। एक दिन में आप 3,000/- से लेकर 5000/- तक की कोई भी राशि प्राप्त कर सकते हैं।


Light Decoration Business In Diwali

दिवाली रोशनी का त्योहार माना जाता है ,क्यों की अगर आपके घर तरह तरह की लाइट्स से रोशन नहीं है तो दिवाली लगती ही नहीं है, हर जगह लाइटिंग की तरह तरह की रोशनियां देखने को मिलती है ,ऐसी रंग बिरंगी,घर की सामान्य लाइट ,छोटी लाइट से लेकर जायदा रोशनी की लाइट सब को आप दिवाली पर आप एक पैसा कमा सकते हो ,अब जानते है की आपको करना क्या होगा इस Diwali Business Ideas in Hindi से पैसा कमाने के लिए ?

  • एक थोक बिक्रेता से संपर्क करें
  • एक साथ काम दाम पर सामान उठायें
  • रिटेल दाम पर बेचें
  • निवेश लगभग -50 -80 हजार
  • मुनाफा -लगभग दुगना
  • सामान आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह

अगर आप लाइट बनाने में रूचि रखते है तो भी आप इस आसान बिज़नेस आईडिया से लाखों रुपए बस कुछ ही दिनों में कमा पाएंगे तो ये मौका इस बार हाथ से जाने मत देना। बाकी निर्णय आपका है।


Rangoli Service Business idea

जैसे मेहदी का बिज़नेस है वैसे ही रंगोली भी एक अनुभव और कला है जिसे आप सीख कर अच्छे रुपए कमा सकते है। क्यों की हर कोई अपने घर के आंगन में रंगोली बनाती हैं। आजकल लोग खास मौकों पर अपने घरों और अपार्टमेंट के सामने बड़ी रंगोली बनाना पसंद करते हैं।
इसीलिए लोग अपने घरों या अपार्टमेंट के सामने रंगोली बनाने के लिए दूसरों को रुपए देकर रंगोली बनवाते है। कई लोग इस पर हजारों रुपये खर्च करते हैं।

दिवाली के दौरान लोगों के आंगनों में रंगोली बनाकर भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Requirements for Rangoli Business

  • तरह तरह के गुलाल और रंग
  • एक अच्छी सी डिजाइन की बुक
  • क्रिएटिव आईडिया
  • और कुछ सामान जो रंगोली में प्रयोग होता है।

एक रंगोली पर आप 1000-5000 रूपये आसानी से चार्ज कर सकते है।आप अपनी डिजाइन को ऑनलाइन भी दिखा सकते है आप कोई इंस्टाग्राम या फेसबुक के माध्यम से भी ग्राहक बना सकते है।


Diwali Home Cleaning and paint Services

दिवाली आने से एक दो महीने पहले लोग साफ सफाई का काम शुरू कर देते है ,कुछ लोग यह काम स्वयं कर लेते है लेकिन बड़े बड़े शहरों में सफाई से लेकर पेंट करने के लिए लेबर और कारीगरों की विशेष जरूरत होती है ,आप दिवाली पर एक पेंट और सफाई की सर्विस देकर आप एक अच्छा पैसा छाप सकते है ,उसके लिए आपको इस काम में रूचि होनी चाहिए या आप एक कांट्रेक्टर के रूम में भी काम कर सकते है जिसमें आपको कुछ अच्छे पेंटर और मजदूरों की व्यवस्था करनी होगी और बिना कुछ किये सीधे पैसे कमा पाएंगे। आप ये काम छोटे शहरों में भी कर सकते है।

ऐसा काम आजकल बहुत सारी कंपनियां भी कर रही है आप उनसे जुड़कर भी अपना काम शुरु कर सकते हो। या खुद भी कर सकते हो। यह आपके लिए एक Best Diwali Business Idea हो सकता है ,यह कम लगत वाला बिज़नेस आईडिया रहेगा आपके लिए।

यह बिज़नेस लगभग 50000 – 100000 Rs में आसानी से शुरू हो जायेगा जिसमें आपको कुशल कारीगरों को उनके अनुभव के अनुसार सैलरी देनी होगी।


Soil Lamp Making & Selling Business (मिटटी से बने दिए और दूसरे सामान का बिज़नेस)

दिवाली एक रोशनी से भरपूर त्यौहार है ,दिवाली के समय लोग मिट्टी से बने दिए जरूर उपयोग में लेते है क्यों की यह एक परम्परा का प्रतीक है जब श्री राम जी अयोध्या बापस आये थे तब सब घी के दिए जलाये थे तब से लोग मिट्टी के बने दिए उपयोग में लेते है ,आज घी का उपयोग तो नहीं होता लेकिन कोई अन्य तेल जैसे सरसों आदि का उपयोग करके इस परम्परा को जीवित रखने की कोशिश करते है।

आप इस small business को आसानी से शुरू कर सकते है आप विभिन्न आकारों और रंगों के आकर्षक मिट्टी के लैंप बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।आप पर्यावरण के अनुकूल लैंप प्रतिस्पर्धी कीमतों पर बेच सकते हैं ताकि वे प्रकृति की रक्षा के लिए उपयोगी हों।इस बिजनेस को आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

जिसके लिए आपको एक कुम्हार से संपर्क करना होगा ,वो आपके लिए मिट्टी से दीपक और अन्य सजावट के सामान बना पायेगा। आप इन मिट्टी से सामान और दीपकों को किसी भी बाजार या थोक में बेच पाएंगे। या आप किसी थोक विक्रेता से भी बल्क में माल लेकर अपनी रेट पर बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हो।

आप कुम्हार को उसका महीने या रोजाना या सामान के अनुसार पेमेंट कर सकते हो। अधिकतम 50000 से शुरू होने वाला बिज़नेस है ये।


Candle Selling Business (मोमबत्ती का बिज़नेस)

मोमबत्ती का बिज़नेस दिवाली पर सबसे अच्छा और किफायती रहता है ,आप इस बिज़नेस के लिए नीचे दिए स्टेप्स का अनुशरण करें।

  • किसी थोकबिक्रेता या कंपनी से संपर्क करें
  • एक कोई दुकान लगाने की जगह सुनिश्चित करें जहाँ से लोग आसानी से उपलब्ध हो
  • एक बल्क में सामान खरीदें
  • एक अच्छा मुनाफा तय करे और सामान बेचें।

निवेश के लिए आपके पास न्यूनतम राशि 50000 Rs होनी चाहिए अधिकतम की कोई सीमा नहीं है आप जितना बेच सकते है उतना ही माल बाजार लगाएं।


Diwali Snacks and Sweets Business

दिवाली बिना मिठाइयों और नमकीन मानना असंभव है ,मिठाइयां और नमकीन आप बना और बेच सकते है। आप लोगों को स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर भी मिठाइयां बना सकते है जिसमें आप ड्राई फ्रूट्स का अधिक इस्तमाल कर सकते है जिसमें आप टिल के लड्डू ,मेवा मिठाई ,सूखे मेवों के लड्डू और बिना तले हुए स्नैक्स जैसे स्वस्थ स्नैक्स और मिठाई बेच सकते हैं।
जो आपको दूसरे बिक्रेताओं से अलग करेगा और अच्छी इनकम भी होगी।
इन बिज़नेस को करने से पहले ध्यान में रखें योग्य कुछ बातें

  • इस क्षेत्र का अनुभव होना अनिवार्य है ,अनुभव नहीं है तो आप हलवाई को लेकर भी यह बिज़नेस कर सकते है।
  • और अगर आप इन सब की सिरदर्दी नहीं चाहते है तो आप डायरेक्ट किसी कंपनी या व्होलसेलर से मॉल लेकर भी बिज़नेस कर सकते है।
  • पैक्ड मिठाइयां दिवाली पर बहुत खरीदी जाती है। जिसमें आप काजू कतली ,सोनपापड़ी ,बेसन के लड्डू,रसगुल्ले ,आदि बेच सकते है। ऐसा ही आप नमकीन बिज़नेस के लिए कर सकते है। इन बिज़नेस में आप लाखों रुपए लगाकर भी एक अच्छा मुनाफा कमा सकते हो।

Banners and Calender selling Business idea

यदि आप कागज से क्राफ्ट डिजाइनिंग में कुशल हैं और अपने अनुभव को और अच्छा करना चाहते है तो Banners and Calender selling Business idea
एक बहुत अच्छा बिज़नेस रहेगा उदाहरण के लिए- पार्टी, विदाई, पिकनिक, जन्मदिन, कार्यालय का उद्घाटन, उद्घाटन आदि। विभिन्न डिजाइनों और आकारों के बैनर और कैलेंडर बेचकर पैसा कमाने की एक बड़ी गुंजाइश है।

और दिवाली पर तो हर कोई अपना बैनर बनवाता है ,इसके लिए आपको क्राफ्ट डिजाइनिंग कोर्स अनिवार्य है ,जिससे आपको पता होना चाहिए की कैसे कोई बैनर डिज़ाइन होता है ,और अगर आपको क्राफ्ट की समझ नहीं है तो किसी को सैलरी पर रखकर भी ये काम किया जा सकता है

छोटे स्टार पर आप इस बिज़नेस को १००००-१५००० के काम लगत पर शुरू कर सकते है ,हालांकि ₹400,000/- से ₹500,000/- एक बड़े पैमाने पर शुरू करने के लिए पर्याप्त है। और लाखों रुपए बना सकते है। Read more About Diwali Business Ideas in Hindi


पूजा के लिए आवश्यक वस्तुओं को बेचना का बिज़नेस-

दिवाली पर लोग पूजा और हवन बहुत करते है ,अगर आप पूजा और हवन से सम्बंधित सारे सामान का बिज़नेस करेंगे तो दिवाली पर एक छोटे समय में अच्छा पैसा कमा सकेंगे। आज कल रेडीमेड पूजा का सामान प्रचलन में है आप रेडीमेड पूजा सामग्री बेच सकते हैं। लोग एक जगह से पूजा का सारा सामान खरीदना पसंद करते है।

जिसमें आप मूर्ति से लेकर ,धुप, वस्त्र ,कुमकुम ,रोली,हवन सामग्री जैसे बहुत से सामान आसानी से बेच कर पैसे कमा सकते हो

निष्कर्ष-

दिवाली पर पैसा कामना देखा जाये तो आसान है क्यों की इस समय दिवाली से जुड़े बिज़नेस की डिमांड बाजार में बहुत रहती है ,लेकिन कोई भी बिज़नेस करने से पहले आपको उसके बारे में समझ होना आवश्यक है हमने आपको एक मार्ग दिखाने का काम किया है आप अपनी पसंद और समझ से कोई भी बिज़नेस कर सकते है। इनमें से कई ऐसे व्यवसाय हैं जो आप साल भर कर सकते हैं।तो यहीं पर हम इस आर्टिकल Diwali Business Ideas in Hindi-Easy business ideas को बिराम देंगे।

More Business Idea in Hindi

About currencykhabar

Check Also

Cattle Feed Making Business Idea Hindi

Cattle Feed Making Business Idea Hindi

पशु आहार निर्माण बिज़नेस-हम सभी जानते है की भारत पशु धन से परिपूर्ण भूमि है।  … Read more

Leave a Reply