Wednesday , February 28 2024

How to Invest Share Market In Hindi

अगर आप Share Market में पैसा निवेश करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले शेयर मार्केट क्या है ? How To Invest Share Market In Hindi ? शेयर मार्केट में पैसा निवेश कैसे करें ? इत्यादि से संबंधित जानकारी प्राप्त करना होगा। यही वजह है की आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से How To Invest Share Market In Hindi से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

वर्तमान समय में लगभग आदमी Share Market में पैसा निवेश करना चाहते हैं। लेकिन, जानकारी के अभाव में निवेश नहीं कर पाते हैं। अगर देखा जाए तो Share Market में हर तरह के लोग पैसा निवेश कर सकते हैं। लेकिन, शेयर बाजार में पैसा कमाने के लिए स्टॉक मार्केट से संबंधित पूरा ज्ञान होना चाहिए। तभी आप स्टॉक मार्केट से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट क्या है ? (What Is Share Market)

शेयर मार्केट एक ऐसा बाजार है जहां कई सारे कंपनी का शेयर खरीद बिक्री किया जाता है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसके माध्यम से घर बैठे काफी सारा पैसा कमाया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर समझा जाए तो अगर कोई व्यक्ति किसी कंपनी का शेयर खरीदता है तो वह व्यक्ति उस कंपनी का हिस्सेदार बन जाता है। अगर व्यक्ति उस कंपनी का शेयर 100 रुपए में खरीदा है तो वह व्यक्ति उस कंपनी में 100 रुपए का मालिक है। अगर आने वाले समय में कंपनी का फायदा होता है या फिर घाटा होता है तो वह व्यक्ति उसका हिस्सेदार होगा।

 

शेयर मार्केट में शेयर कब खरीदें ? 

अब हम गौर करेंगे कि शेयर मार्केट में शेयर किस समय खरीदना चाहिए। स्टॉक मार्केट में शेयर लेने से पहले आपको सबसे पहले इस लाइन पर अपना अनुभव गेन कर लेना चाहिए कि कब निवेश करना चाहिए कैसे निवेश करना चाहिए और कंपनी में कैसे अपना पैसा लगाना चाहिए। ये सब का अनुभव लेकर ही आपको इसमें मुनाफा प्राप्त हो सकता है। इन सभी चीजों की जानकारी प्राप्त करें डिटेल्स इकट्ठा करे और इसके पश्चात ही आप शेयर बाजार में इन्वेस्ट करें।

जानकारी के अनुसार, शेयर बाजार में कौन सा शेयर बढ़ा व घटा है इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप चाहे तो एकनामिक्स टाइम्ज़ इत्यादि जैसे नूज़्पेपर को पढ़ सकते हैं या फिर आप चाहें तो NDTV बिजनेस न्यूज भी देख सकते हैं। इन सब जगह से आप शेयर मार्केट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटा सकते हैं और साथ ही आपको जानकारी दे दूं कि ये बहुत ही जोखिम से भरा हुआ बाजार है।

How to Invest Share Market In Hindi
How to Invest Share Market In Hindi

आप को उस समय इन्वेस्ट करना चाहिए जब आपकी वित्त स्तिथि बेहतर हो। ऐसा इसलिए ताकि आपको यदि कोई हानी होता है और कोई घाटा का सामना करना पड़ता है तो आप को यह घाटा से उस हानि से अधिक असर न पड़े या फिर आप चाहे तो ये भी कर सकते हैं कि स्टार्टिंग में आप कम पैसे निवेश कर सकते हैं ताकि यदि आपको अधिक घाटे का सामना न करना पड़े। जैसे जैसे आपकी जानकारी और लाभ बढ़ता जाएगा वैसे वैसे आप अधिक इन्वेस्ट कर सकते हैं।

शेयर बाजार में इन्वेस्ट करने से पहले आप को बहुत सारी जानकारी इकट्ठा कर लेना चाहिए क्योंकि बाजार में बहुत सारे धोखे मिलते हैं और बहुत बार तो ऐसा भी होता है कि कुछ कंपनी फर्जी निकल जाती है और यदि आप फ्रॉड कंपनी की शेयर लेते है और अपना पैसा निवेश करते हैं तो ये फ्रॉड कंपनी आपका सारा पैसा लेकर फरार हो जाती है और फिर आप जितने भी पैसे उस कंपनी में लगाए होते हैं वो सब डूब जाते हैं। इसलिए तो सबसे जरूरी है किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले आपको उस कंपनी के बैकग्राउंड के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए।

क्या करना चाहिए शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए ! 

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए आपको ये सब करना चाहिए !

सेविंग बैंक अकाउंट 

शेयर बाजार में शेयर खरीदने और बिक्री करने का कार्य आप चाहे तो घर बैठे ऑनलाइन कंप्यूटर या लैपटॉप की मदद से आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक बचत बैंक खाता होना आवश्यक है जिसमे internet banking चालू होना चाहिए। ऐसा इसलिए ताकि आप पैसे का ट्रांजेक्शन कर सकें। जानकारी के मुताबिक, बचत बैंक खाता को ट्रेडिंग खाते से लिंक किया जाता है।

सिलेक्ट स्टॉक ब्रोकर 

स्टॉक मार्केट में सभी कंपनियां stock exchange पर सूचीबद्ध होती है और आप डायरेक्ट Stock exchange से शेयर खरीद या बिक्री नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आप को किसी stock broker के पास ट्रेडिंग और डीमैट खाता खुलवाना होता है। सभी stock broker Stock exchange के सदस्य होते हैं। जिस समय आप किसी शेयर को खरीदने हेतु order डालते हैं तब वो broker के मंच से गुजरता हुआ डायरेक्ट stock exchange तक जाता है। और वही से आपका शेयर खरीद या बिक्री किया जाता है।

ट्रेडिंग खाता 

जानकारी के अनुसार, ट्रेडिंग खाता वह खाता होता है जिससे हम शेयर्स को खरीद और बिक्री करते हैं यह खाता stock broker ओपन करता है। आपको ट्रेडिंग खाता को अपने बचत बैंक खाता से लिंक करने की आवश्यकता पड़ती है। जिससे कि इसमें राशि ऐड हो सके और शेयर्स को buy और sell कर सके।

डीमैट खाता 

जब भी आप Stock Market में शेयर को खरीदते हैं तो खरीदे हुए शेयर को सेफ रखने के लिए डीमैट खाता बहुत आवश्यक होता है। Demat Account broker को form भरकर प्रदान करने पर वो आपका डीमेट खाता खुलवा देता है। जानकारी के अनुसार, ट्रेडिंग खाता और डीमैट खाता को आप चाहे तो किसी भी stock broker के पास ओपन करवा सकते हैं। इसके लिए Address Proof, Income Proof, Pan Card, ( cancel check ) Bank statement और इसके अलावा एक से तीन पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता पड़ती है।

जब आपका trading और Demat खाता ओपन हो जाए तब आपको ब्रोकर trading account की User ID और पासवर्ड प्रदान करता है। जिससे आप अपने बचत बैंक खाता से अपने ट्रेडिंग खाते में पैसे जोड़ कर के शेयर खरीद और बिक्री कर सकते हैं।

आपको बता दे कि ट्रेडिंग खाता और डीमैट खाता आपस में ही लिंक होता है आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं होती है। जब आप trading account की मदद से शेयर खरीदते हैं तब वे अपने आप ही डीमेट खाता में चल जाता है और जब आप उन शेयर को बिक्री करते हैं तब वे खुद पर खुद डीमेट खाते से निकल जाते हैं।

शेयर बाजार में कैसे शेयर को खरीद और बिक्री कर सकते हैं ? 

जब भी आप किसी भी स्टॉक ब्रोकर के पास अपना ट्रेडिंग और डीमैट खाता ओपन कर लेते हैं, तो आपका Broker आपको stock खरीदने और बिक्री करने के लिए ट्रेडिंग खाता का यूजर आईडी और पासवर्ड प्रदान करेगा और इसके अलावा आपको trading करने के लिए कुछ सॉफ्टवेयर भी प्रदान करता है।

जिस समय आपको ट्रेडिंग खाते की यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त हो जाए तब आप ब्रोकर की वेबसाइट या ब्रोकर के माध्यम से दिए गए Software में लॉगिन करके जिस किसी की भी शेयर को लेना चाहते हैं ले सकते हैं।

जब भी आप शेयर खरीदने का ऑडर डालते हैं तब वो order डायरेक्ट Stock exchange के पास चला जाता है वहा से जिस कीमत में आप शेयर लेना चाहते हैं यदि आप इस कीमत में कोई अपना शेयर बिक्री करने के लिए रेडी बैठा है तो आपका order पूर्ण हो जाता है और वो शेयर आपके डीमेट खाते में चला जाता है।

Share Market Full Guide in Hindi 2020

Mutual Fund क्या है,और निवेश कैसे कर सकते हैं ?

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट स्टार्ट करने के बारे में आपको कौन कौन सी बातों के बारे में जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता होती है ? 

जब इंडियन स्टॉक मार्केट में trading और इन्वेस्ट करने की बात आती है, तो शुरुआत करने से पहले आपको सबसे पहले एक प्लान बनाने की जरूरत होती है। नीचे कुछ अलर्ट स्टेप दिए गए हैं जो आपके बिज़नेस की सफल स्टार्टिंग करवा सकता हैं।

1 . अपने लंबित लोन का निबटान करे :- अलर्ट के तौर पर, हम आपको यह राय देते हैं कि शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट की स्टार्टिंग करने से पहले, आपको  अपनी सभी उच्च इंटरेस्ट लोन जैसे व्यक्तिगत लोन, क्रेडिट कार्ड लोन इत्यादि का सबसे पहले निबटान करना होगा।

2 . सिर्फ अधिशेष राशि इन्वेस्ट करें :- जानकारी के मुताबिक, स्मार्ट इन्वेस्ट जिस एक और जरूरी रूल्स का पालन करते हैं वह यह है कि वे सिर्फ उस पैसे का इन्वेस्टमेंट करते हैं जो उनके लिए फाजिल हैं। Stock खरीदने के लिए आप कभी भी रकम कर्ज पर न लें और ना ही वह रकम इस्तेमाल करें जो आपने अपनी बाकी फाइनेंशियल जरूरतों के लिए अलग रखा है। सिर्फ आपके पास उपलब्ध फाजिल इनकम का इन्वेस्टमेंट करना सबसे बेहतर होता है, ऐसा इसलिए क्योंकि हानि या रिटर्न की कोई गारंटी नहीं होता है।

3 . कुछ रकम अलग रखें :- एक बेहतर प्लान के तौर पर हमेशा मार्केंसी स्तिथि के लिए कुछ अतिरिक्त रकम अलग रखें। अगर आप अपने शेयर मार्केट बिज़नेस में सारा रकम इन्वेस्ट करते हैं तो जब मार्जेंसी स्तिथि आएगी तब आप मुश्किल में पड़ जाएंगे।

उद्देश्य निर्धारित करे 

इन्वेस्टमेंट शुरू करने से पहले, निश्चित करे की आप अंतिम उद्देश्य क्यों और क्या चाहते हैं। क्या आप लंबे समय का पूंजी अधिमूल्यन और बड़े रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं ?

योजना बनाएं ?

जब आप स्टॉक मार्केट में पैसा निवेश करने की सोचते हैं तो आपको सबसे पहले एक योजना तैयार करना होगा। आपको योजना अपने आर्थिक स्थिति को देखते हुए बनाना होगा की आप स्टॉक मार्केट में कितना निवेश कर सकते हैं। अगर आप अच्छी योजना बनाते हैं तो आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

मूल्यांकन करना है जरूरी ?

शेयर मार्केट में समय समय में कुछ न कुछ बदलाव होते रहता है। इसलिए आप मार्केट का मूल्यांकन समय – समय पर करते रहें। आप मासिक, तिमाही, अर्ध वार्षिक, रिपोर्ट देखते रहे ताकि, आप सही कंपनी का शेयर खरीद सकें और अच्छा कमाई कर सकें।

निष्कर्ष :

उम्मीद करता हूं की आपको How To Invest Share Market In Hindi ? Share market क्या है ? इत्यादि से संबंधित सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके मन में अभी भी कोई प्रश्न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Must Read:-

How To Select Best Term Insurance in India

How to Become a Railway Ticket Agent

PM Narendra Modi Announced free Education and 10lakh Rs

Check Also

What is National Stock Exchange Hindi- NSE के कार्य और फायदे

What is National Stock Exchange Hindi- NSE के कार्य और फायदे

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) भारत में सबसे पुरानी स्टॉक और दुनिया में सबसे बड़ा एक्सचेंज …

Leave a Reply