Wednesday , February 28 2024

Best Tax Saving ELSS Mutual Fund in India

ELSS Mutual Fund को हम टैक्स सेविंग फंड्स के नाम से भी जानते है,जिसमें अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत 1,50,000 रुपये तक की टैक्स में छूट मिलती है ,टैक्स को बचने के लिए ईएलएसएस निवेश एक अच्छा विकल्प है ,जिसमें आपको टैक्स सेविंग और अच्छे सेविंग्स मिल जाते है।और जानते है Best Tax Saving ELSS Mutual Fund in India

सबसे पहले जानते है ELSS क्या है ?

ELSS की फुल फॉर्म है Equity Linked Savings Schemes (इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम्स),यह एक म्यूचुअल फंड है जो टैक्स बचत के साथ-साथ इनकम मैं भी लाभ देता है ,ये ओपन-एंडेड निवेश के माध्यम है जो शेयर बाजार के अनुसार काम करते है। वैसे तो बाजार में बहुत सारे सेविंग के पालन उपलब्ध है जो अच्छे रिटर्न देते है ,लेकिन इसकी मुख्य विशेषता ये है कि यह टैक्स में भी लाभ देता देता है।

Equity Linked Savings Schemes की विशेषताएं:-

  • पैसा इक्विटी फंड में निवेश किया जाता है
  • धारा 80C के तहत निवेशकों को इस म्यूचुअल फंड में निवेश पर टैक्स कटौती की छूट मिलती है
  • निवेशक 1.5 लाख रुपये की जमा पूंजी पर टैक्स कटौती का लाभ पा सकते हैं
  • LSS में मात्र 3 वर्ष का लॉक-इन-पीरियड होता है जो बाकी सब टैक्स सेविंग स्कीम के मुकाबले कम है।
  • लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट में अच्छी वेल्थ बना सकते हैं।
  • निवेशक INR 500 जितनी कम राशि का निवेश कर सकते हैं।
  • ईएलएसएस श्रेणी ने 10 वर्षों में लगभग 15% की औसत वापसी की पेशकश की है।
  • पीपीएफ जैसे पारंपरिक विकल्पों की तुलना में निवेश करें और बेहतर रिटर्न प्राप्त करें

सर्वश्रेष्ठ ईएलएसएस फंड 2022 में निवेश करने से पहले किन बातों का ध्यान रखें

  • रिटर्न का आंकलन करें

इस तरह के निवेशों में हमेशा प्रतिस्पर्धी कंपनियों की परफॉरमेंस और कार्यशैली का मूल्यांकन करें ,क्या फंड ने अपनी उपलब्धियों और प्रदर्शन में एकरूपता का प्रदर्शन किया है?,अगर आपका फण्ड उपलब्धियों और प्रदर्शन में अच्छा काम किया होगा तो यह फण्ड आपको निश्चित ही लाभ देगा।फण्ड हाउस का बैकग्राउंड कैसा है ?

  • फण्ड हाउस का बैकग्राउंड कैसा है ?

हमेशा Ells फण्ड में निवेश करने से पहले उसके फंड हाउस का परफॉरमेंस बीते बर्षों में कैसा प्रदर्शन किया है जरूर देखें .

  • फण्ड मैनेजर कैसा है ?

फण्ड मैनेजर भी एक महत्वपूर्ण ध्यान रखने वाला कारक है ,फण्ड मैनेजर आपके सारे फंड्स को मैनेज करता है और उसकी देख रेख में आपका पैसा मार्केट में लगाया जाता है। ELLS म्यूच्यूअल फण्ड खरीदने से पहले आपको ऐसा फण्ड मैनेजर का देखना होगा जो एक एक्सपीरियंस और शेयर बाजार का ज्ञाता हो। क्यों की वही आपके फोलियो को अच्छा और ख़राब बना सकता है।

  • एक्सपेंस रेश्यो कैसा है ?

अगर आपको एक अच्छा रिटर्न चाहिए तो म्यूच्यूअल फण्ड का एक्सपेंस रेश्यो जरूर चेक करें ,जितना हो सके कम से कम एक्सपेंस रेश्यो वाला फण्ड का चयन करें। जिससे आपका रिटर्न अच्छा रहे।

ईएलएसएस म्यूचुअल फंड कैसे काम करते हैं?

ये फण्ड डायवर्सिफाइड इक्विटी फंड होते है ,ये फंड मुख्य रूप से सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में फंड के निवेश उद्देश्य के अनुसार एक विशिष्ट अनुपात में निवेश करते हैं।,शेयरों का चयन बाजार के मार्केट कैपिटलाइजेशन (Large Caps, Mid Caps, Small Caps) और उद्योग क्षेत्रों से चुना जाता है,फंड मैनेजर गहराई से रिसर्च करके बाजार के जोखिमों को ध्यान में रखकर शेयरों का चयन करता है जिससे आपको एक अच्छा रिटर्न मिल सके।

ईएलएसएस म्यूचुअल फंड में किसे निवेश करना चाहिए?

अगर आप सालाना 46,800 रुपये तक का टैक्स बचाना कहते है तो ,तो आप इस तरह के फंडों में निवेश कर सकते है ,ये फण्ड केबल उन लोगों के लिए उपयुक्त हैं जो जोखिम ले सकते है और कम से कम तीन साल की अनिवार्य लॉक-इन अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं, उन्हें ईएलएसएस में निवेश करना चाहिए।

ईएलएसएस युवा निवेशकों के लिए सबसे उपयुक्त है क्योंकि उनके पास कंपाउंडिंग की शक्ति को पूरी तरह से उजागर करने और सालाना 46,800 रुपये तक के करों पर बचत करते हुए उच्च रिटर्न का आनंद लेने के लिए समय है।

Best ELSS Mutual Funds में निवेश के लाभ

कर के साथ अच्छा रिटर्न-

आप ईएलएसएस फण्ड में निवेश करके अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत आयकर में छूट ले सकते है और अपने पैसे में बृद्धि कर सकते है ईएलएसएस फंड का इक्विटी एक्सपोजर आपको कम से कम पांच साल तक निवेशित रहने पर उत्कृष्ट रिटर्न अर्जित करने का अवसर देता है।

80सी विकल्पों में सबसे कम लॉक-इन समय-

इन फंडों में आप केबल तीन साल के लॉक इन अवधि में अपना धन निवेश कर सकते है ,जो की अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत अन्य कर विकल्पों में सबसे कम समय है।

धन का एक्सपर्ट मैनेजमेंट-

आप अपना धन जो की म्यूच्यूअल फण्ड में लगाने वाले है वो एक ‘फंड मैनेजर’ के पास जाता है जो एक फाइनेंस प्रोफेशनल से जुड़े एक्सपर्ट होते है और उनका एक अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड होता है जो अपने बाजार शोधकर्ताओं और विश्लेषकों की एक टीम के माध्यम से बनाते है ,तो यहाँ पर धन लगाना एक अच्छे हाथों में देने के बराबर है ,और लम्बे समय में एक अच्छे रिटर्न की उम्मीद की जा सकती है।

मासिक निवेश करने का विकल्प-

आप 1000 रुपये से कम के SIP का उपयोग करके अच्छे ईएलएसएस फंडों में निवेश करना शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, निवेश की राशि की कोई ऊपरी सीमा नहीं है।और आपके लिए lump sum मतलब एक मुश्क राशि का भी विकल्प उपलब्ध है।

ईएलएसएस के माध्यम से टैक्स कैसे बचा सकते है ?

अगर आपकी इनकम या सैलरी इतनी है की आप टैक्स स्लैब में आते है तो आप ईएलएसएस में सालाना 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं और 30% इनकम टैक्स ब्रैकेट में हैं तो आप 46,800 रुपये तक बचा सकते हैं। लेकिन अगर आप प्रति वर्ष अधिकतम 1.5 लाख से भी ज्यादा निवेश कफ़्रेन्गे तो भी टैक्स में केबल 46,800 रुपये तक ही बचा पाएंगे।

आप उच्च आयकर स्लैब में आते हैं तो आप कर में कितना बचत करते हैं:
ईएलएसएस के लिए धारा 80सी के तहत निवेश की जा सकने वाली अधिकतम राशि Rs 1,50,000

Income Tax Rate30%20%
आयकर बचाया45,000 (Rs 150000 * 0.3)30,000 (Rs 150000 * 0.2)
स्वास्थ्य और शिक्षा उपकर @4%1,800 (Rs 45,000 * 0.04)1,200 (Rs 30,000 * 0.04)
कुल कर बचाए गएRs 46,800Rs 31,200

अगर आप हर साल 1.5 लाख रुपये का निवेश करेंगे और आप 20% आयकर ब्रैकेट में है तो आप प्रतिवर्ष 31,200 रुपये टैक्स बचा पाएंगे ,और अगर आप ईएलएसएस में प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं और 30% आयकर ब्रैकेट में आते हैं, तो आप सालाना 46,800 रुपये कर बचा सकते हैं।

सर्वश्रेष्ठ ईएलएसएस ऑनलाइन में निवेश कैसे करें?.

आज के समय बहुत सरे एप्लीकेशन बाजार में उपलब्ध है जिनकी सहायता से आप आसानी से किसी भी म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर सकते है अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पड़ सकते है

Best 5 Mutual Fund Apps 2022 in India Hindi

जिससे आप खुद समझ जायेंगे की आपको कहाँ पर निवेश करना है और अगर आप के पास समय नहीं है तो आप Download link- Groww App पर क्लिक करके भी आसानी से इन फंडों में निवेश कर सकते है।

बेस्ट ELSS म्यूच्यूअल फण्ड (Best Tax Saving ELSS Mutual Fund in India in Hindi)

वित्त वर्ष 22 – 23 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले Best Tax Saving ELSS Mutual Fund

ELSS or tax saving
mutual funds
Rating1 year
return
3 year
return
5 year
return
Expense
ratio
Exit
load
Min
invest
Quant Tax Plan★★★★★13.47%33.85%22.01%0.57%Nil500 rs
Mirae Asset Tax
Saver Fund
★★★★★4.71%18.54%15.99%0.52%Nil500 rs
IDFC Tax Advantage
(ELSS) Fund Growth
★★★★8.75%18.19%14.0%0.77%Nil500 rs
Canara Robeco
Equity Tax Saver Fund
★★★★4.40%17.48%15.13%0.62%Nil500 rs
BOI AXA Tax Advantage
Fund Growth
★★★★★3.17%21.18%15.50%1.34%Nil500 rs

ऊपर जो Best Tax Saving ELSS Mutual Fund in India दिए है वो हमारी रिसर्च और मार्केट के रुझान के अनुसार चयनित किये है ,अगर कहीं भी निवेश करना चाहते है तो अपनी भी रिसर्च जरूर करे।


Check Also

Best Liquid Mutual Funds in India

Best Liquid Mutual Funds in India 2023 Hindi

Best Liquid Mutual Funds in India 2023 Hindi-लिक्विड म्यूचुअल फंड एक प्रकार का म्यूचुअल फंड …

Leave a Reply