Wednesday , February 28 2024

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022 क्या है?

योजना का नाम

  • Launched BY
  • लाभार्थी
  • ऑफिसियल वेबसाइट
  • ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि
  • स्थिति
  • योजना
  • पीएम गरीब कल्याण योजना के निर्देश डाउनलोड लिंक
  • Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana PDF link ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

  • केंद्र सरकार द्वारा
  • भारत के नागरिक
  • Click here
  • 26 March 2020
  • सक्रिय योजना
  • राज्य सरकारों के तहत योजना
  • Click here

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना :- जब भारत में कोरोना आया था तब कुछ मजबूरी के चलते सरकार को लॉकडाउन लगाना पड़ा था, जिस वजह से कारोबार मानो खत्म से ही हो गए थे, जिन लोगो के पास अपनी बचत का पैसा था, वो तो अपना पेट पाल लेते थे, अपने लिए खाने का बंदोबस्त कर लेते थे, पर उनका क्या जिनके पास बचत के नाम पर कुछ भी नहीं था, हमारा मतलब उन मजदूरों उन गरीब लोगो से है, जो अपनी रोज की कमाई अपने रोज के खर्चे पर ही ख़त्म कर देते थे, कारोबार खत्म होने के कारण अपनी दूसरी जरूरतों को पूरा करना तो छोड़ो, उनके पास खाना खरीदने तक के भी पैसे नहीं होते थे,

 इस लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा इस समस्या को देखते हुए इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना जिसकी शुरवात वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा 2016 में की थी, इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में काफी सारे सुधार किये है। इस योजना के कारण भारत के 80 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त में राशन देने का तय किया गया है। इस योजना के अंतर्गत जिन गरीब परिवारों के पास राशन कार्ड नहीं है उन गरीब परिवारों को भी इस योजना के चलते लाभ मिल सकता है। उन लोगो को दो गुना अधिक राशन और गैस सिलेंडर की सुविधा मुफ्त में मिल सकती है।


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022 के अंतर्गत गरीब परिवारों को क्या क्या सुविधा दी जायेगी?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना गरीब परिवारों के लिए बहुत लाभदायक साबित हुई है, इस योजना के अंतर्गत सरकार ने बहुत सारे गरीब परिवारों की मदद की है, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022 से गरीबो को मिलने वाली सुविधाएं निम्नलिखित अनुसार है:-

1). इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार के हर एक व्यक्ति के लिए 3 महीने के लिए 500 रुपये उनके खाते में भेजे गए है।

2). इस योजना के तहत 3 महीने के लिए गैस सिलेंडर मुफ्त में दिया जायेगा, इस सुविधा से गरीब परिवारों की बहुत बड़ी समस्या दूर हुई है।

3). इस योजना के तहत गरीब परिवारों के हर एक व्यक्ति को 5 किलो गेंहू, 5 किलो चावल, और एक किलो दाल मुफ्त में दी जायेगी, ता जो किसी के घर में भी खाने की कमी न हो सके।

4).  इस योजना के तहत सरकार उन लोगो के लिए भी राशन का बंदोबस्त करेगी जिन लोगो के पास अब तक राशन कार्ड भी नहीं है।

5). इस योजना के चलते क्रोना काल में मदद करने वाले हर एक डॉक्टर, हर एक नर्सेज और हर एक कोरोना योद्धा को 50 लाख तक का बीमा दिया जाने वाला है।

PMGKAY योजना अप्रैल-जून 2020 को लॉन्च किया गया था।
बाद में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को 30 नवंबर तक बढ़ा बढ़ाया गया और अब इसे मार्च 2022 तक के लिए बढ़ा दिया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022 के मुख्य उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022 के मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित अनुसार है:-

1). इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि इस योजना की वजह से भारत के गरीब लोग लॉकडाउन में अपने घरो में ही रहकर अपना जीवन अच्छे से व्यतीत कर सकते हैं।

2). इस योजना के अंतर्गत पीएम राशन सब्सिडी योजना का भी एलान किया गया है, इस पीएम राशन सब्सिडी योजना के जरिये देश के गरीब परिवारों के लोग सब्सिडी पर हर महीने 7 किलो तक का राशन प्राप्त कर सकते हैं।

3). इस योजना के उद्देश्य उन गरीब परिवारों को हर तरह की आर्थिक मदद करना, जिस से वो बिना घर से बाहर निकले अपने घर का गुजारा आराम से चला सके, और अपने आप को कोरोना की महामारी से दूर रख सके ता जो हमारा देश सुरक्षित रह सके।


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022 में सरकार की अन्न योजना क्या है?

सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022 के तहत यह वादा किया है कि लोकडौन लगने के बाद से, भारत के हर गरीब परिवार के हर एक व्यक्ति को 3 महीने तक दुगना राशन देने का तय किया गया है वो भी बिलकुल मुफ्त में, इसके इलावा भी अगर उनको राशन की जरूरत पड़ती है तो 2 रुपये किलो गेंहू और 3 रुपये किलो चावल दिया जायेगा। और सरकार ने प्रोटीन की मात्रा को देखते हुए गरीब परिवार के लोगो को प्रति माह 1 किलो दाल देने का भी तय किया है, वो भी बिलकुल मुफ्त में, इसके लिए भी उनसे कोई धन राशि नहीं ली जायेगी।


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022 के क्या क्या लाभ है?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022 के लाभ निम्नलिखित अनुसार है :-

1). इस योजना के तहत आपको मुफ्त मिलने वाला राशन, हर महीने मिलने वाले राशन से अलग होगा।

2). इस योजना के तहत गरीब परिवारों को 3 महीने तक राशन मुफ्त में दिया जायेगा।

3). इस योजना के तहत गरीब परिवारों को 3 महीने के लिए 3 मुफ्त गैस सिलेंडर देने का तय किया गया है।

4). इस योजना के तहत जिन परिवारों के पास राशन कार्ड है, और राशन कार्ड में कुल परिवार के 3 लोगो के नाम दर्ज है तो उन तीनों को 5-5 किलो अनाज दिया जायेगा, हमारा मतलब है कि कुल 15 किलो अनाज दिया जायेगा।

5). इस योजना के तहत प्रोटीन की समस्या को देखते हुई हर एक व्यक्ति को हर महीने 1 किलो मुफ्त में दाल देने का तय किया गया है, जिससे उनमे प्रोटीन की कमी ना हो सके।

6). इस योजना के तहत इस योजना के तीसरे चरण में लगभग 80 करोड़ लोगो को इस योजना का लाभ मिलेगा।

7). इस योजना के तहत आपको इस अन्न योजना का लाभ उसी राशन की दुकान से मिलेगा जहाँ से आप पहले से ही राशन लिया करते थे, आपको राशन लेने के लिए किसी खास जगह पर नहीं जाना होगा।

8). इस योजना के तहत एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने वाले मजदूरों को इस योजना का लाभ बड़ी ही आसानी से मिल सकता है, अब उनको नया राशन कार्ड बनाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।

9). इस योजना के तहत भारत में मौजूद डॉक्टर और कोरोना योद्धा जिन्हों ने कोरोना के दिनों में सरकार की मदद की है उन लोगो को 50 लाख तक का बीमा दिया जायेगा।


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से संभंधित कुछ प्रश्न और उसके उत्तर

Que:-प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना कब से लागू हुई?

Ans:-प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का 30 मार्च 2020 में ऐलान हुआ जिसका मुख्या उद्देश्य गरीबों को करना कल में मदद करना था ताकि उन्हें आवश्यक आपूर्ति खरीदने और आवश्यक जरूरतों को पूरा करने में कठिनाइयों का सामना न करना पड़े।

Que :-प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना कब तक चलेगी?

Ans:-मार्च 2022 तक इस योजना को भारत सरकार ने बढ़ा दिया है।

Que:-प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना किसने शुरू करवाई है?

Ans:- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना केंद्र सरकार द्वारा और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुरू करवाई गई

Que:-अन्न योजन का लाभ अब तक कितने लोगों ने लिया है ?

Ans:-भारत में लगभग 80 करोड़ नागरिको को मुफ्त में राशन दिया गया है और सरकार द्वारा 201 लाख टन अनाज 5 महीने तक बांटा गया।

Que:-गरीब कल्याण योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं ?

Ans:-इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने ग्राम पंचायत के पास जाना होना और यदि आप शहर में रहते है तो नगरपालिका से संपर्क कर सकते है ,और योजना का लाभ उठा सकते है।

Que:-pmgky official website ?

Ans:-you can visit –https://annavitran.nic.in/welcome


Check Also

Eassy International Day of Yoga in Hindi 2023

Eassy International Day of Yoga in Hindi 2023

अंतराष्ट्रीय योग दिवस 2023 ( International Yoga Day 2023 )– आज  कल  की भागदौड़ वाली …

Leave a Reply