Wednesday , February 28 2024

How To Open Bridal Shop Business in India Hindi

Bridal Shop Business in India -भारत एक ऐसा देश है जो बड़ी शादियों के लिए विश्व प्रसिद्ध है।  भारत में कोई इंसान चाहे अमीर हो या गरीब वह अपने बच्चो की शादी में अपने बजट से ज्यादा खर्चा करता है।  ऐसी स्थित में फिर चाहे उसे लोन लेना पड़े या किसी से उधार , वह अपने बच्चो की शादी में कोई कमी नहीं आने देता है।

एक सामान्य शादी में अनेक तरह के खर्चे होते है जैसे खाना , कपडे , गहने , सजावट आदि। यदि बात की जाए की शादी में सबसे ज्यादा खर्चा किस पर किया जाता है तो वह है दुल्हन के कपड़े। यदि आप भी भारत में ब्राइडल शॉप बिज़नेस खोलना चाहते है तो आज का हमारा लेख “How To Open Bridal Shop Business in India Hindi “आपके लिए बहुत उपयोगी है।

आज हम आपको बताने जा रहे है की किस प्रकार से आप India में Bridal Shop Business शुरू कर सकते है। यदि आप भारत में एक बड़ा या माध्यम आकार का ब्राइडल स्टोर खोल रहे है तो आपको सबसे पहले यह महत्वूर्ण कार्य करने होंगे।

ब्राइडल स्टोर खोलने के लिए क्या करें (What to do for Open Bridal Store )

शादी में दुल्हन के कपड़े सबसे ज्यादा महंगे और अलग होते है। सभी दुल्हन फैशन के अनुसार अपने आप को अलग दिखाने के लिए महंगे महंगे कपड़े पहनना पसंद करती है। यही कारण है ब्राइडल शॉप बिज़नेस आज भारत में लाखो रूपए बना रहा है। Read more About How To Open Bridal Shop Business in India Hindi

  1. बिज़नेस मॉडल चुने ( Selection of Business Model )

भारत या विश्व के किसी भी कोने में ब्राइडल स्टोर बिज़नेस खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपना बिज़नेस मॉडल चुनना पड़ेगा। आप अपनी ब्राइडल शॉप तीन तरीके से खोल सकती है । पहला – अपनी स्वयं की दुकान खोल कर उसमे अपना बिज़नेस स्टार्ट है। दुसरा  – किसी बड़े ब्रांड की फ्रैंचाइज़ी लेकर उनसे जुड़ जाए और उनके साथ अपना बिज़नेस शुरू करें। तीसरा – आप अपना ब्राइडल स्टोर बिज़नेस अपने घर से ऑनलाइन  भी चला सकती है। 

  • बाजार को समझे ( Explore Market )

यदि आप भारत में ब्राइडल स्टोर खोलना चाहते है तो आपको यहाँ के बाजार को अच्छे से समझना होगा। सबसे पहले आप यह देखे की भारत का बाजार कैसा है उस के अनुसार अपना ब्राइडल स्टोर खोले।  उदाहरण के लिए – आप जहां ब्राइडल स्टोर खोल रहे है  अगर उस क्षेत्र में अधिकतर हिन्दू रहते है तो आपको ऐसा ब्राइडल स्टोर खोलना होगा जिसमें हिन्दू दुल्हन की जरूरत अनुसान कपड़े मिले।  ऐसी स्थिति में यदि आप अपनी दुकान पर हिन्दू दुल्हन के कपड़े न रख कर किसी और तरह की दुल्हन के कपड़े रखेगी तो शायद आपकी बिक्री न हो।

  • कच्चे माल की पूर्ति ( Supply Of Raw Material )

ब्राइडल स्टोर खोलने से पहले आपको मार्किट में देखना पड़ेगा की कहाँ से आपको कच्चा माल आसानी से मिल जायेगा।  आप अपना ब्राइडल स्टोर ऐसी जगह खोले जहां से आपको कच्चा माल आसानी से मिल जाये। 

  • अपने ब्राइडल स्टोर का नाम चुनें ( Selection Of Bridal Store Name )

ब्राइडल स्टोर को खोलने से पहले सबसे ज्यादा जरुरी है की आप अपने ब्राइडल स्टोर का नाम चुनें।  आप अपने ब्राइडल स्टोर का नाम इस प्रकार से रखें की वह थोड़ा कैची हो जिससे लोग उसे अपनी जुबान पर आसानी से रख पाएं।  साथ साथ आप अपने ब्राइडल स्टोर का नाम रखते वक़्त यह भी ध्यान रखें की आपके ब्राइडल स्टोर के नाम से साफ़ साफ़ झलके की आप उसमे क्या बेच रहे है।

  • ब्राइडल स्टोर का बजट (Plan Your Bridal Store Budget )

ब्राइडल स्टोर खोलने से पहले आपको सबसे महत्वपूर्ण बात जो याद रखनी होगी वो है आपका बजट।  आपको ध्यान रखना होगा की आपका कितना बजट है और आप अपने स्टोर में कितना बजट लगा सकती है।  साथ साथ आप अपने निवेशकों को भी तैयार रखें जिससे की आवश्यकता पड़ने पर वह आपके बिज़नेस में निवेश कर सके।

  • ट्रेंड को फॉलो करें  ( Follow With Trends )

ब्राइडल स्टोर खोलते वक़्त और खोलने के बाद सबसे ज्यादा जरुरी है की अपने स्टोर पर जो भी कपड़े वो फैशन और चल रहे ट्रेंड को फॉलो करते हो।  आप अपने स्टोर पर जितने ज्यादा ट्रेंडी कपड़े रखेगी आपकी बिक्री उतनी ज्यादा होगी।

  • ब्राइडल शॉप डिज़ाइन करें  ( Design Bridal Shop )

एक कहावत तो अपने भारत में जरूर सुनी होगी जो दिखता है वही बिकता है। यह लाइन आज के बाजार पर बिलकुल फिट बैठती है।  अक्सर हमारी आंखे जो अच्छा देखती है वही लेती है।  इसके लिए आप अपनी शॉप को अच्छे से डिज़ाइन करें।  आपकी शॉप जितनी ज्यादा अच्छी दिखेगी उतने ही आपके कस्टमर आएंगे  और आपकी  बिक्री बढ़ेगी   ।

  • श्रमशक्ति का चुनाव ( Selection of Manpower )

ब्राइडल स्टोर खोलने से पहले सबसे ज्यादा जरुरी है की आप अपने स्टोर के लिए अच्छे वर्कर हायर कर लें।  जिससे की बाद में आपको कोई परेशानी न हो।  ब्राइडल स्टोर के लिए आपको अच्छे कारीगर , सेल्समेन आदि हायर करने की जरूरत होगी। आपके  स्टोर के कारीगर जितने बेहतरीन डिज़ाइन आपके लिए बनायेगे उतने ही आपके कस्टमर बढ़ेंगे। साथ ही साथ आप ऐसे सेल्समेन हायर करें जो आपके स्टोर पर आपके सामने की बिक्री अच्छे से कर सके।

  • कम बजट में उत्तम गुणवत्ता  ( Higher Quality in Minimum Budget )

आप अपने स्टोर पर जो सामान रखें वह ऐसा रखें जो की कम बजट में भी अच्छी क्वालिटी का हो।  यदि आप अपने कस्टमर को कम बजट में भी अच्छी क्वालिटी देंगे तो अधिक से अधिक कस्टमर आप के पास आएंगे।

  • ऑनलाइन एक्टिविटी  ( Do Online Activity )

आप अपने स्टोर को यदि ऑफलाइन चलाने का सोच रही है तो यह अच्छा है लेकिन यदि इसके साथ साथ आप अपने स्टोर को ऑनलाइन भी शुरू करती है तो यह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा।  इससे आपके प्रोडक्ट दूर दूर तक पहुंच पाएंगे और आपकी सेल्स भी बढ़ जाएगी।

  • स्वयं एक्टिव रहें  ( Be Proactive )

यदि आप ब्राइडल स्टोर खोल रही है तो जरुरी है की आप स्वयं भी अपने स्टोर पर एक्टिव रहें।  ऐसा न हो की एक बार स्टोर खोलने के बाद आप वर्कर्स के भरोसे अपना स्टोर छोड़ दें।  यदि आपको अपने ब्राइडल स्टोर को एक बड़े बिज़नेस में बदलना है तो आपको अपने स्टोर पर रेगुलर एक्टिव रहना होगा।

Business Registration & Licenses for opening a Bridal Store in India

भारत जैसे देश में कोई भी बिज़नेस खोलना आसान भी है और मुश्किल भी है। जैसे की यदि आप कोई छोटा बिज़नेस खोल रहे है तो आपको ज्यादा समस्या नहीं होगी लेकिन वही अगर आप एक बड़ा बिज़नेस खोल रहे है तो आपको बहुत समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है।

भारत में ब्राइडल स्टोर खोलने के लिए विभिन्न प्रकार के सरकारी पंजीकरण और लाइसेंस लेने पड़ते है जैसे की –

  • दुकान का पंजीकरण ( Registration of Shop )

भारत में व्यावसायिक दुकान खोलने के लिए सरकारी पंजीकरण करवाना आवश्यक होता है। इसलिए आपको अपना ब्राइडल स्टोर खोलने से पहले अपने स्टोर का पंजीकरण करवाना होगा।

  • कंपनी का पंजीकरण  ( Registration of Company )

ब्राइडल स्टोर खोलने के लिए आपको अपनी कंपनी का पंजीकरण करवाना होगा। इस पंजीकरण के तहत आप एकल स्वामित्व कंपनी का पंजीकरण , LLP पंजीकरण या निजी लिमिटेड कंपनी का पंजीकरण करवा सकते है।

ब्राइडल स्टोर खोलने के लिए आपको GST पंजीकरण करवाना बहुत आवश्यक है। GST पंजीकरण के बाद आप करों से सम्बंधित विभिन्न लाभ उठा सकते है।

  • MSME पंजीकरण  ( MSME Registration )

भारत में MSME व्यवसायों के लिए विभिन्न प्रकार की सहायता दी जाती है।  यदि आप भी एक लघु या माध्यम आकार के बजट वाला ब्राइडल स्टोर खोल रहे है तो MSME पंजीकरण जरूर करवाएं।  जिससे की आपको सरकार से अनेक लाभ मिल सके। 


Small Business Ideas:-


Open Business Bank Account for Bridal Store

ब्राइडल स्टोर खोलने से पहले जरुरी है की आप अपने स्टोर के लिए एक व्यावसायिक बैंक खाता जरूर खुलवाएं।  जिससे की भविष्य में स्टोर का सारा लेन देन आपके व्यावसायिक अकाउंट से हो सके और आपको भविष्य में कोई समस्या न हो।

ब्राइडल स्टोर का व्यावसायिक बीमा करवाएं ( Insurance For Bridal Store )

ब्राइडल स्टोर बिज़नेस को चलाने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है की आप अपने स्टोर का बीमा करवाएं।  जिससे की आप  अपने बिज़नेस को सुरक्षित और कानूनी रूप से चला सके। व्यावसायिक बीमा होने की स्थिति में नुक्सान की भरपाई बिज़नेस कंपनी करती है।  जिससे आपको ज्यादा नुक्सान नहीं उठाना पड़ेगा।

इन सभी बातो का ध्यान रख कर आप भारत में कही भी अपना ब्राइडल स्टोर खोल सकते है और सलाना लाखो तक कमा सकते है।


Latest Post


निष्कर्ष-

कोई भी बिज़नेस करने से पहले उसमें आपको मार्जिन का विशेष ध्यान रखें चाहिए ,अच्छे मार्जिन से आप अच्छा बिज़नेस बना सकते है। Bridal Shop Business in India भी एक अच्छे मार्जिन वाला बिज़नेस आईडिया है इसमें आप लगभग 80 -100 % मार्जिन की चीजे बेच सकते है।


Check Also

Cattle Feed Making Business Idea Hindi

Cattle Feed Making Business Idea Hindi

पशु आहार निर्माण बिज़नेस-हम सभी जानते है की भारत पशु धन से परिपूर्ण भूमि है।  …

Leave a Reply