Wednesday , February 28 2024

International Dance Day in Hindi

दुनिया भर की विभिन्न संस्कृतियों में डांस की कला और इसके महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 29 अप्रैल को International Dance Day मनाया जाता है। इस दिन 1982 में यूनेस्को की Dance Committee of the International Theatre Institute (ITI) द्वारा स्थापित किया गया था, और तब से इसे दुनिया भर के देशों में प्रदर्शनों, कार्यशालाओं और नृत्य से संबंधित अन्य कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है।

नृत्य दुनिया भर में संस्कृतियों का एक महत्वपूर्ण पहलू है, नृत्य के माध्यम से लोग अपनी सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाते हुए और अपनी परंपराओं को जीवित रखते हुए खुद को अभिव्यक्त करते हैं और एक दूसरे के साथ संवाद करते हैं।

WHEN IS INTERNATIONAL DANCE DAY 2023?

International Dance Day प्रतिवर्ष 29 अप्रैल को मनाया जाता है। इसलिए, अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस 2023 में 29 अप्रैल को होगा।

International Dance Day का इतिहास-

International Dance Day ,1982 में यूनेस्को की अंतर्राष्ट्रीय नृत्य समिति द्वारा नृत्य की विविधता और विभिन्न संस्कृतियों में इसके महत्व का जश्न मनाने के लिए बनाया गया था। 29 अप्रैल की तारीख को एक फ्रांसीसी नर्तक और कोरियोग्राफर जीन-जॉर्जेस नोवरे के जन्मदिन (1727-1810) के उपलक्ष्य में चुना गया था,जो फ्रांस के एक पारंगत बैले डांसर थे, जिन्हें आधुनिक बैले का जनक माना जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस का उद्देश्य नृत्य की कला और इसके कई लाभों को बढ़ावा देना है, जिसमें शारीरिक फिटनेस, मानसिक स्वास्थ्य और सांस्कृतिक अभिव्यक्ति शामिल है। यह दुनिया भर में नृत्य के विभिन्न रूपों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सभी उम्र के लोगों को आत्म-अभिव्यक्ति और संचार के रूप में नृत्य करने के लिए प्रोत्साहित करने का भी प्रयास करता है। इस दिन के माध्यम से, यूनेस्को का उद्देश्य सांस्कृतिक मतभेदों को पाटने और आपसी समझ और सम्मान को बढ़ावा देने के तरीके के रूप में नृत्य को बढ़ावा देना है।

संस्कृति में नृत्य का महत्व

नृत्य किसी भी संस्कृति का एक अभिन्न अंग होता है, क्योंकि यह एक समुदाय की परंपराओं, विश्वासों और मूल्यों को दर्शाता है। दुनिया भर में विभिन्न संस्कृतियों ने अपने डांस का अलग स्टाइल प्रस्तुत किया है ,जिसमें उनके अपने तरीके के डांस के मवमनेट्स ,संगीत और दर्शक है।

डांस जो है आपके कल्चर को दर्शाता है ,पौराणिक कहानियाँ ,महत्वपूर्ण अवसरों का जश्न मनाने या भावनाओं को व्यक्त करने के लिए किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए, पारंपरिक अफ्रीकी नृत्य अक्सर शिकार, कटाई या लड़ाई की कहानियां सुनाते हैं, जबकि भारतीय शास्त्रीय नृत्य जैसे भरतनाट्यम का उपयोग देवी-देवताओं और उनकी कहानियों को चित्रित करने के लिए किया जाता है। फ्लेमेंको, स्पेन का एक पारंपरिक नृत्य है, जो अपने भावुक आंदोलनों और गिटार और कैस्टनेट के उपयोग के लिए जाना जाता है। हुला, हवाई का एक नृत्य रूप है, जो प्रकृति और हमारे आसपास की दुनिया की कहानियां बताता है।

नृत्य धार्मिक और आध्यात्मिक समारोहों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई संस्कृतियों में, उच्च शक्ति से जुड़ने या पूर्वजों का सम्मान करने के लिए नृत्य का उपयोग किया जाता है।

उदाहरण के लिए, सूफी भंवर नृत्य, जिसकी उत्पत्ति तुर्की में हुई थी, का उपयोग आध्यात्मिक परमानंद की स्थिति को प्राप्त करने के लिए किया जाता है, जबकि मूल अमेरिकी पावो नृत्य का उपयोग पूर्वजों का सम्मान करने और जनजातीय पहचान का जश्न मनाने के लिए किया जाता है।

कुल मिलाकर, नृत्य सांस्कृतिक अभिव्यक्ति का एक शक्तिशाली रूप है जो परंपराओं को बनाए रखने और समुदाय और अपनेपन की भावना को बढ़ावा देने में मदद करता है।


नृत्य(Dance) के लाभ-

नृत्य शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए कई लाभ प्रदान करता है। नृत्य के कुछ प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:-

शारीरिक स्वास्थ्य लाभ:

  • कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस: नृत्य हृदय गति को बढ़ाकर और पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करके कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।
  • समन्वय: नृत्य में मस्तिष्क और शरीर के बीच समन्वय की आवश्यकता होती है, जो समग्र समन्वय और संतुलन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
  • लचीलापन: नृत्य लचीलेपन और गति की सीमा में सुधार करने में मदद कर सकता है, चोट के जोखिम को कम कर सकता है।
  • मांसपेशियों की ताकत: नृत्य के कई रूपों, जैसे कि बैले या हिप हॉप, को महत्वपूर्ण मांसपेशियों की ताकत की आवश्यकता होती है, जिससे मांसपेशियों की टोन और ताकत में सुधार होता है।

मानसिक स्वास्थ्य लाभ:

  • तनाव से राहत: नृत्य तनाव और तनाव को दूर करने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि यह व्यक्तियों को गति और लय पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।
  • बेहतर मनोदशा: नृत्य एंडोर्फिन जारी कर सकता है, जो मूड को बढ़ावा दे सकता है और खुशी और कल्याण की भावनाओं को बढ़ा सकता है।
  • रचनात्मकता में वृद्धि: नृत्य व्यक्तियों को गति के माध्यम से खुद को अभिव्यक्त करने की अनुमति देकर रचनात्मकता और कल्पना को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।
  • सामाजिक संपर्क: अकेलेपन और अलगाव की भावनाओं को कम करने के लिए नृत्य सामाजिककरण और दूसरों के साथ जुड़ने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

Also Read:-


Celebrating International Dance Day

अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस नृत्य की कला का जश्न मनाने और संस्कृति और समाज में इसके महत्व को बढ़ावा देने का एक शानदार अवसर है। इस दिन को मनाने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:-

  • नृत्य प्रदर्शन में भाग लें: स्थानीय नृत्य प्रदर्शन देखें या नृत्य की विभिन्न शैलियों को देखने और स्थानीय नृत्य कंपनियों का समर्थन करने के लिए आभासी प्रदर्शन में भाग लें।
  • डांस क्लास लें: डांस की एक नई शैली आज़माने के लिए डांस क्लास लें और कुछ व्यायाम करें। कई नृत्य स्टूडियो उन लोगों के लिए शुरुआती कक्षाएं या ऑनलाइन विकल्प प्रदान करते हैं जो घर से सीखना पसंद करते हैं।
  • सोशल मीडिया पर डांस वीडियो शेयर करें: इस दिन के बारे में जागरूकता फैलाने और दूसरों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अपने पसंदीदा डांस परफॉर्मेंस या अपने खुद के डांस मूव्स के वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करें।
  • दैनिक जीवन में नृत्य को शामिल करें: अपनी दिनचर्या में नृत्य को शामिल करने के तरीके खोजें, जैसे कि खाना बनाते समय या सफाई करते समय नृत्य करना या काम या अध्ययन सत्र के दौरान एक त्वरित नृत्य विराम लेना।
  • एक नृत्य कार्यक्रम आयोजित करें: दिन को एक साथ मनाने के लिए दोस्तों, परिवार या सहकर्मियों के साथ एक नृत्य कार्यक्रम आयोजित करें। यह एक डांस पार्टी, फ्लैश मॉब या डांस से संबंधित अन्य गतिविधि हो सकती है।
  • कुल मिलाकर, अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस मनाने और दैनिक जीवन में नृत्य को शामिल करने के कई तरीके हैं। चाहे वह प्रदर्शन में भाग लेना हो, कक्षा लेना हो, या बस घर के चारों ओर नृत्य करना हो, नृत्य स्वयं को अभिव्यक्त करने, अपनी शारीरिक और मानसिक भलाई में सुधार करने और संस्कृति और परंपरा का जश्न मनाने का एक शानदार तरीका है।

अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस क्यों मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस का मनाया जाना कार्यक्रम नृत्य कला का महत्व और संस्कृति में उसकी महत्ता को दर्शाने के लिए होता है। इस दिन को संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन युनेस्को द्वारा 1982 में शुरू किया गया था। इस दिन के माध्यम से नृत्य कला को बढ़ावा दिया जाता है और सामाजिक संचार और ताकनीकी प्रगति जैसे आधुनिक समाज के मुद्दों को ध्यान में रखते हुए नृत्य कला को बचाने और बढ़ावा देने की जागरूकता फैलाई जाती है।

International Dance Day Quotes, Wishes in Hindi

यहाँ कुछ अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस कोट्स और विशेष शुभकामनाएं हैं, जिन्हें आप हिंदी में उपयोग कर सकते हैं:

  1. नृत्य एक अद्भुत कला है, जो हमें संगीत के साथ एक मानव का मन, शरीर और आत्मा के अंतरिक जीवन को दिखाती है। – लाउरा अलेन
  2. जब शब्दों का अभाव होता है, तो नृत्य कला एक बहुत बड़ा माध्यम होता है जो हमें अपनी भावनाओं का व्यक्तिगत रूप देता है। – मर्था ग्राहम
  3. जीवन एक नृत्य है, जो हमें एक महान नृत्य अभियान में ले जाता है। – मार्था ग्राहम
  4. नृत्य से हमें स्वतंत्र बनने का अनुभव मिलता है, जो हमें अपनी आत्मा के वास्तविक रूप को जानने की समझ प्रदान करता है। – रुथ सेंडर
  5. जब आप नृत्य करते हैं, तो आप अपनी जीवन की गति को बदलने की शक्ति धारण करते हैं। – जुडी ब्लूम

Latest Posts


FAQs-

International dance day कब है

अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस हर साल 29 अप्रैल को मनाया जाता है।

मैं अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस कैसे मना सकता हूं?

अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस मनाने के कई तरीके हैं, जैसे नृत्य प्रदर्शन में भाग लेना, नृत्य क्लास लेना, सोशल मीडिया पर नृत्य वीडियो शेयर करना, नृत्य को दैनिक जीवन में शामिल करना और नृत्य कार्यक्रम आयोजित करना।

अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस कहाँ मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाता है। यह दिन नृत्य कलाकारों, नृत्य संस्थाओं, नृत्य शैलियों, नृत्य शिक्षकों और नृत्य प्रेमियों द्वारा उत्साह से मनाया जाता है।

Check Also

Eassy International Day of Yoga in Hindi 2023

Eassy International Day of Yoga in Hindi 2023

अंतराष्ट्रीय योग दिवस 2023 ( International Yoga Day 2023 )– आज  कल  की भागदौड़ वाली …

Leave a Reply