Wednesday , February 28 2024

Vande Bharat Train Facilities in Hindi

27 जनवरी 2019 में लांच होने के बाद ,बन्दे भारत ट्रेन भारत में अभूत लोकप्रिय होती जा रही है ,क्यों की इसकी स्पीड अन्य ट्रेन की तुलना में अधिक तेज और आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। यह एक सेमि -हाई -स्पीड ट्रेन है अभी तक भारत में 14 रूटों पर परिचालन करती है। इस लेख में, हम Vande Bharat Train Facilities in Hindi और यात्रियों के लिए एक सुखद और आरामदायक यात्रा अनुभव में कैसे योगदान करते हैं, इस पर चर्चा करेंगे।

Vande Bharat Train का संक्षिप्त विवरण-

वन्दे भारत ट्रैन को Train 18 के नाम से भी जाना जाता है ,क्यों कि इसको बनाने में मात्र 18 महीने लगे और लागत 97 करोड़ रुपये लगी ,इसे पुरानी शताब्दी एक्सप्रेस का उत्तराधिकारी भी माना जा रहा है। वंदे भारत ट्रेन भारत में एक हाई-स्पीड ट्रेन है जिसे चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री द्वारा घरेलू स्तर पर डिजाइन और निर्मित किया गया था।

दिनांक 27 जनवरी 2019 को ‘ट्रेन 18’ का नाम बदलकर ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ कर दिया गया। यह ट्रेन 15 फरवरी 2019 को सेवा में चली गई ,ट्रेन अपनी अत्याधुनिक तकनीक और आधुनिक सुविधाओं के लिए जानी जाती है, जो इसे यात्रियों के बीच परिवहन का एक लोकप्रिय साधन बनाती है।

ट्रेन को शुरू में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से वाराणसी की यात्रा के लिए लॉन्च किया गया था, लेकिन यह पूरे देश में कई अलग-अलग मार्गों पर चलेगी।

Overview

ट्रेन का नामVande Bharat Express
पहली सेवा15 February 2019
बैठने की व्यवस्थाएयरलाइन शैली घूमने योग्य सीटें
खानपान सुविधाएंऑन-बोर्ड खानपान
मनोरंजन की सुविधाऑन-बोर्ड वाईफाई इंफोटेनमेंट सिस्टम इलेक्ट्रिक आउटलेट्स रीडिंग लाइट
सामान की सुविधाओवरहेड रैक
ऑपरेटिंग स्पीड160 किमी/घंटा (99 मील प्रति घंटे)

अधिकतम गति

वंदे भारत को 200 किलोमीटर प्रति घंटे (120 मील प्रति घंटे) की स्पीड और 160 किलोमीटर प्रति घंटे के अनुसार डिज़ाइन किया गया है ,लेकिन भारत में जो पुराने रेलवे ट्रैक है वह इतने गति को नियंत्रण के लिए सक्षम नहीं है ,इसलिए इसको 130 किलोमीटर प्रति घंटे (81 मील प्रति घंटे) की अधिकतम स्पीड के लिए बोलै गया है।

ट्रेन versions:-

समय समय पर इस ट्रैन में अपडेट भी हुए जानते है –

  • Vande Bharat 1.0 (VB1)
  • Vande Bharat 2.0 (VB2)
  • Mini Vande Bharat 2.0 (MVB2)
  • Vande Bharat 2.0 Modified (VB2M1)
  • Vande Bharat 2.0 Modified 2 (VB2M2)
  • Vande Bharat 3.0 (VB3)
  • Vande Bharat 4.0 (VB4)

VB1, VB2, VB3 और VB4। VB1 और VB2 सभी के पास सीटर कार हैं। वीबी3 और वीबी4 अभी लॉन्च होने बाकी हैं। VB3 स्लीपर कारों को पेश करेगा और 180km/h की उच्च गति प्राप्त करेगा। VB4 का लक्ष्य 200 किमी/घंटा की उच्च गति प्राप्त करना है और आधी ट्रेनसेट झुकी हुई ट्रेनें होंगी। VB3 और VB4 दोनों में बेहतर आंतरिक सुविधाएं और सुविधाएं होंगी।

Vande Bharat Train Facilities-

आरामदायक बैठने की व्यवस्था-

ट्रेन में बैठने की व्यवस्था यात्रियों को अधिकतम आराम प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है। जिससे यात्रियों को अपनी यात्रा के दौरान लेटने और आराम करने की अनुमति मिलती है। इसके अलावा, सीटें व्यक्तिगत रीडिंग लाइट और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए चार्जिंग पॉइंट से लैस हैं।

खानपान सेवाएं-

यात्रियों को ट्रेन में खाने पीने की व्यवस्था की गयी है ,जिसमें शाकाहारी और मांसाहारी भोजन, स्नैक्स और पेय पदार्थ भी मिलते है। यह सारी सुविधा Indian Railways Catering and Tourism Corporation (IRCTC) के द्वारा मैनेज की जाती है। वंदे भारत ट्रेन में उपलब्ध भोजन और पेय उच्च गुणवत्ता वाले हैं, स्वच्छता से तैयार किए गए हैं और गर्म और ताजा परोसे जाते हैं

मनोरंजन और कनेक्टिविटी

वंदे भारत ट्रेन यात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान मनोरंजन और कनेक्टिविटी के कई विकल्प प्रदान करती है। पेश की जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण सुविधाओं में से एक मुफ्त वाई-फाई कनेक्टिविटी है, ट्रेन में अत्याधुनिक इंफोटेनमेंट सिस्टम भी है, जिसमें प्रत्येक यात्री के लिए अलग-अलग स्क्रीन शामिल हैं, जो फिल्मों, टीवी शो और संगीत तक पहुंच प्रदान करते हैं।

फिल्म और संगीत जैसे मनोरंजन के विकल्प यात्रा के दौरान एक स्वागत योग्य व्याकुलता प्रदान करते हैं, जिससे यह अधिक सुखद और आरामदेह हो जाता है। अलग-अलग स्क्रीन भी प्रदान करते हैं, जिससे यात्री अपने सह-यात्रियों को परेशान किए बिना अपने मनोरंजन विकल्पों का आनंद ले सकते हैं।

सुरक्षा और सुरक्षा उपाय

वंदे भारत ट्रेन अपने यात्रियों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए कई सुरक्षा और सुरक्षा उपायों से लैस है। ट्रेन आग प्रतिरोधी सामग्री से लैस है और इसमें स्वचालित आग अलार्म और दमन प्रणाली स्थापित है। कोच सीसीटीवी कैमरों से भी लैस हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि किसी भी संदिग्ध गतिविधि के लिए ट्रेन की लगातार निगरानी की जाती है। इसके अलावा, ट्रेन में अत्याधुनिक ब्रेकिंग सिस्टम है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपात स्थिति में ट्रेन को जल्दी से रोका जा सके।

यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता। यात्रियों को अपनी भलाई की चिंता किए बिना सुरक्षित और सुरक्षित यात्रा करने का अधिकार है। वंदे भारत ट्रेन में लागू किए गए सुरक्षा उपाय यह सुनिश्चित करते हैं कि यात्री मन की शांति के साथ यात्रा कर सकें, यह जानते हुए कि उनकी सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है।

कुल मिलाकर, वंदे भारत ट्रेन ने अपने यात्रियों की सुरक्षा और संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। अत्याधुनिक सुरक्षा उपायों को लागू करने और एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करके, ट्रेन सुरक्षा और सुरक्षा को प्राथमिकता देने वाले यात्रियों के लिए यात्रा का एक पसंदीदा साधन बन गई है।

पर्यावरणीय स्थिरता-

वंदे भारत ट्रेन में कई पर्यावरण-अनुकूल विशेषताएं शामिल हैं, ट्रेन पुनर्योजी ब्रेकिंग से लैस है, जो ऊर्जा की खपत और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने में मदद करती है। ट्रेन में एक बायो-वैक्यूम शौचालय प्रणाली भी है, जो पारंपरिक शौचालयों की तुलना में काफी कम पानी का उपयोग करती है। यह ट्रेन के कार्बन फुटप्रिंट को कम करता है

Vande Bharat Train Facilities (अन्य सुविधाएँ)

इसमें स्वचालित दरवाजे, फायर सेंसर, सीसीटीवी कैमरे, ऑन-बोर्ड वाई-फाई सुविधाएं, तीन घंटे का बैटरी बैकअप और जीपीएस जैसी सुविधाएँ उपलब्ध है।


Related Topics


भारत में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन रूट

  • नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस– यह सोमवार और गुरुवार को छोड़कर सभी दिन चलती है।,टिकट की कीमत: 1,000 रुपये से 3,000 रुपये है।
  • नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा (जम्मू-कश्मीर) वंदे भारत एक्सप्रेस -यह मंगलवार को छोड़कर सभी सप्ताह के दिनों में चलती है। टिकट की कीमत: 1,000 रुपये से 3,000 रुपये है।
  • अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस -ट्रेन बुधवार को छोड़कर सभी सप्ताह के दिनों में संचालित होगी। टिकट की कीमत: 1,000 रुपये से 2,000 रुपये है।
  • मुंबई-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस-यह बुधवार को छोड़कर सभी सप्ताह के दिनों में चलती है। टिकट की कीमत: 1,000 रुपये से 3,000 रुपये है।
  • हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस-यह बुधवार को छोड़कर सभी सप्ताह के दिनों में चलती है।टिकट की कीमत: 1,000 रुपये से 2,000 रुपये है।
  • हजरत निजामुद्दीन-रानी कमलापति स्टेशन वंदे भारत एक्सप्रेस-यह शनिवार को छोड़कर सभी सप्ताह के दिनों में चलती है। टिकट की कीमत: 1,000 रुपये से 2,000 रुपये है।
  • मुंबई-शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस-ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सभी सप्ताह के दिनों में चलती है।टिकट की कीमत: 1,000 रुपये से 2,000 रुपये है।
  • नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस-यह शनिवार को छोड़कर सभी सप्ताह के दिनों में चलती है। टिकट की कीमत: 1,000 रुपये से 2,000 रुपये है।
  • चेन्नई-कोयंबटूर वंदे भारत एक्सप्रेस-यह बुधवार को छोड़कर सभी दिन चलती है ।टिकट की कीमत: 1,000 रुपये से 2,000 रुपये है।
  • हिमाचल प्रदेश वंदे भारत एक्सप्रेस में नई दिल्ली अंब अंदुरा-यह शुक्रवार को छोड़कर सभी सप्ताह के दिनों में संचालित है। टिकट की कीमत: 1,000 रुपये से 2,000 रुपये है।
  • गांधीनगर-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस-ट्रेन रविवार को छोड़कर सभी सप्ताह के दिनों में चलती है। टिकट की कीमत: 1,000 रुपये से 2,000 रुपये है।
  • सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम वंदे भारत एक्सप्रेस-यह रविवार को छोड़कर सभी सप्ताह के दिनों में यात्रा कराती है।टिकट की कीमत: 1,000 रुपये से 3,000 रुपये है।
  • सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस-यह मंगलवार को छोड़कर छह दिनों तक चलती है टिकट की कीमत: 1,000 रुपये से 2,000 रुपये है।

भविष्य में यह ट्रैन और भी रूटों पर दौड़ेगी जिसकी अपडेट आपको मिल जाएगी –क्लिक करें


Latest Post-


FAQs-Vande Bharat Train Facilities

क्या वंदे भारत ट्रेन में खाना मिलता है?

हाँ, वंदे भारत ट्रेन में खाना मिलता है। ट्रेन में खाने के लिए अलग-अलग विकल्प होते हैं, जिनमें शामिल होते हैं वेज और नॉन-वेज भोजन, नाश्ता और पेय। यात्रियों को विशिष्ट आहारिक आवश्यकताओं के लिए विकल्प भी उपलब्ध हैं, जैसे मधुमेह, ग्लूटेन-फ्री और जैन भोजन। आप अपने भोजन को पहले से बुक कर सकते हैं या फिर ट्रेन में ऑर्डर दे सकते हैं।

क्या वंदे भारत में वाईफाई है?

हाँ, वंदे भारत ट्रेन में वाईफाई सुविधा होती है। यात्रियों को ट्रेन में इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करने के लिए वाईफाई पासवर्ड प्रदान किया जाता है। वाईफाई कनेक्शन बहुत ही तेज होता है

पहली वंदे भारत एक्सप्रेस किन शहरों के बीच चलती है?

पहली वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली और वाराणसी के बीच चलती है।

Check Also

IRCTC Gujarat Tour Package 2022

IRCTC Gujarat Tour Package 2022

अगर आप घूमने के शौकीन है और भारत में गुजरात जैसी सुंदर जगह पर कौन …

Leave a Reply