How to select best AC Hindi 2023

भारत में हर साल लगभग मार्च महीने के बाद तापमान एक साथ बढ़ने लगता है और हम सब को गर्मी के मौसम से निपटने के लिए कूलर और एसी का सहारा लेना पड़ता है और अपने घरों का तापमान सामान्य रखना पड़ता है ,लेकिन हम सबसे अच्छा AC कैसे चयन करे? (How to select best AC Hindi) .

इसमें बहुत मुश्किल होती है ,क्यों की हम माध्यम वर्ग परिवारों के लिए एक ऐरकण्डीशनर खरीदना बहुत ही मुश्किल होता है ,तो जानते है एक अच्छे AC में क्या क्या होना चाहिए ?

How to select best AC -खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बातें

  • कितनी क्षमता का चाहिए यह आपके कमरे या ऑफिस की जगह पर निर्धरित होता है ?
  • इनवर्टर एसी या नॉन इनवर्टर एसी ?
  • कौन सी स्टार रेटिंग का एसी लेना चाहिए?
  • विंडो एसी(Window AC) या स्प्लीट एसी(Split AC)?

कमरे के आकार के अनुसार एसी क्षमता

कमरे का आकार (वर्ग फीट में)एसी क्षमता (टन में)
1000.8
1501
2501.5
4002
AC capacity according to room size

इनवर्टर एसी या नॉन इनवर्टर एसी ?

आपने अगर कहीं भी ए.सी के स्पेसिफिकेशन बारे में सुना होगा तो इनवर्टर ए.सी या नॉन इनवर्टर ए.सी कौन सा आपने लिए अच्छा होगा ? ये जानने की उत्सुकता जरूर होगी ,जानते है

  • इनवर्टर एसी और नॉन इनवर्टर एसी दोनों में मुख्या अंतर उनकी कार्यप्रणाली है,नॉन इनवर्टर एसी को तापमान को मेन्टेन रखने के लिए कंप्रेसर को ऑन ऑफ करना पड़ता है ,जिससे बार-बार ऑन ऑफ होने से जो बिजली की खपत ज्यादा होती है वहीँ नवर्टर ए.सी Low frequency पर कंप्रेसर को हमेशा स्टार्ट रखता है ,जिससे वह कंप्रेसर को बार बार ऑन ऑफ होने में बिजली की बचत करता है।
  • उपयोग के अनुसार चयन करें-अगर आपकी जरूरत 24 घंटों में ऐ.सी को केबल 3 से 5 घंटे की है तो आप नॉन इनवर्टर ए.सी की तरफ जा सकते है। और अगर आप ऐ.सी का इस्तेमाल 9 से 15 घंटे तक करते है तो आपको इनवर्टर ए.सी ही लगवाना चाहिए।

क्या इन्वर्टर एसी खरीदना फायदेमंद होता है?

इन्वर्टर एसी नॉन इन्वर्टर एसी की तुलना में अच्छा होता है,क्यों की नॉन इन्वर्टर एसी फिक्स्ड हाई स्पीड एसी मोटरों पर कार्य करते है और लगातार अधिर बिजली की खपत करते हैं। जबकि इन्वर्टर एसी एक निरन्तर गति वाली मोटरों पर चलते है जिससे बिजली काम खर्च होती है।

कौन सी स्टार रेटिंग का एसी लेना चाहिए?

स्टार रेटिंग को आजकल सब जानते है ,जितनी स्टार रेटिंग ज्यादा उतना बिजली का बिल कम ,लेकिन इसको निर्धारित Bureau of Energy Efficiency (BEE) करती है।

जानते है एक साल में आपके बिजली के बिल पर स्टार रेटिंग कितना असर डाल सकती है?

AC START RATING0.75 TON1 TON1.5 TON2.0 TON
1 STAR AC62784312761648
2 STAR AC59680011841626
3 STAR AC54274711041448
4 STAR AC4646459451293
5 STAR AC4505548401113

तो क्या 5 स्टार रेटिंग का एयर कंडीशनर खरीदना सही है ?
यह आपके एयर कंडीशनर के उपयोग पर निर्भर करता है ,अगर आप बस दिन में 4 -5 घंटे ही उपयोग करते है तो आपको 3 स्टार ही लेना चाहिए और अगर आपका AC का उपयोग पूरे दिन रात रहता है तो आपके लिए 5 स्टार रेटिंग का एयर कंडीशनर सबसे अच्छा रहेगा। 3 स्टार की तुलना में 5 स्टार रेटिंग का एयर कंडीशनर थोड़ा महंगा रहता है।

एसी में कौन सा फिल्टर सबसे अच्छा होता है?

AC में तरह तरह के फ़िल्टर मिलते है जिनमें मुख्यतय Anti Bacteria Filter ,गंध हटाने वाले फिल्टर आते है अपनी जरूरत के अनुसार आप इनका चयन कर सकते है क्यों की इनकी मौजूदगी आपके खर्चे को और बढ़ा सकती है।

ऐसी कितने प्रकार के होते है ?

वैसे तो ऐसी कई तरह के हो सकते है हम यहाँ पर इंस्टालेशन और उसके कार्य के अनुसार विभाजित करें तो
मुख्यतः दो प्रकार के ऐसी आते हैं,

  • विंडो एसी
  • स्प्लिट एसी

जानते है इनकी विशेषताएं

विंडो एसी

विंडो एयर कंडीशनिंग जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है यह एक खिड़की पर लगाने के लिए डिज़ाइन होता है जिसमें एक सिंगल यूनिट होता है मतलब कोई और कम्पोनेंट्स की जरूरत नहीं पड़ती है।इसे अपनी खिड़की पर लगाओ और ठंडी हवा का आनद लो।

  • इसे इनस्टॉल करने में भी आसानी होती है
  • स्प्लिट एसी की तुलना में थोड़े सस्ते होते है
  • छोटे कमरों के लिए जहां जगह की कमी होती है बहुत अच्छा है, लेकिन कमरे में एक खिड़की होनी चाहिए।
  • इनका मेंटेनेंस बहुत की कम होता है।
  • कूलिंग की सीमा थोड़ी काम रहती है।
  • आवाज़ बहुत करती है।

स्प्लिट एसी

आज के समय में स्प्लिट एसी बहुत उपयोग में लाये जा रहे है ,उसका मुख्य कारण काम ध्वनि के साथ , तुरंत कूलिंग और आकर्षक डिज़ाइन है। और कुछ फीचर्स भी इसको विंडो से बेहतर बनती है जैसे अच्छे आद्रता को ख़त्म करने में ,जीवाणुओं और हवा के शुद्धि में और स्मार्ट वॉइस पर भी ये काम करते है।

स्प्लिट एयर कंडीशनर के दो मुख्य भाग होते हैं: आंतरिक इकाई और बाहरी इकाई , स्प्लिट एसी की इनडोर इकाई उस कमरे के अंदर स्थापित की जाती है जिसे वातानुकूलित या ठंडा किया जाना है जबकि बाहरी इकाई कमरे के बाहर खुली जगह में स्थापित की जाती है जहां इकाई को आसानी से स्थापित और रखरखाव किया जा सकता है।

  • बहुत तेजी से ठंडा करता है क्यों की इसमें चौड़े ब्लोअर होते है जो अधिक ठंडी हवा को निकलते है।
  • इसका कम्प्रेसर बहुत ही काम आवाज़ करता है और इसका कंडेंसर बहार की तरफ होता है।
  • किसी भी दीवार पर इनस्टॉल हो सकता है ,खिड़की की कोई जरूरत नहीं होती है।
  • बिजली की खपत बहुत काम होती है।
  • इनका मेंटेनेंस थोड़ा ज्यादा होता है विंडो की तुलना में।
  • अपेक्षाकृत विंडो से थोड़े महंगे होते है।
  • ऑफिस और बड़े रूम्स में भी अच्छे से काम करते है।

3 स्टार और 5 स्टार एसी में क्या अंतर है?

जैसा की हम सबको पता है की जितनी रेटिंग ज्यादा होती है उतने बिजली की खपत काम होती है इसलिए अगर आप एक 1.5 टन का AC 3 स्टार चलते है तो तक़रीबन 10 घंटे में करीब 11 यूनिट बिजली खर्च करेगा वहीँ 5 स्‍टार रेटिंग 9 यूनिट ही खपत करेगा। लेकिन इनकी प्राइस में भी अंतर होता है ,3स्टार एसी फाइव स्टार की तुलना में कम रेट पर आता है।

एसी कितने तापमान पर चलाना चाहिए?

सामान्यतय आर्द्रता के अनुसार आपको तापमान 24 डिग्री से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रखना चाहिए. अगर हवा में आर्द्रता ज्‍यादा है जो एसी को 24 डिग्री के आसपास चलाएं।

भारत में air conditioner बनाने वाली companies कौन कौन सी है ?

मेड इन इंडिया एयर कंडीशनर कंपनियां और भारतीय एसी ब्रांड-

  • Videocon
  • Godrej
  • Voltas
  • Blue Star

Read more :-


मेरे घर के लिए एसी चुनते समय किन महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान रखना चाहिए?

अपने घर के लिए एसी चुनते समय ध्यान रखने वाले कुछ महत्वपूर्ण बातें जैसे – बीटीयू रेटिंग, ऊर्जा दक्षता, शोर का स्तर, एसी का प्रकार (विंडो या स्प्लिट) और कीमत शामिल हैं।

मैं अपने घर के लिए आवश्यक बीटीयू रेटिंग कैसे निर्धारित कर सकता हूँ?

आपके घर के लिए आवश्यक बीटीयू रेटिंग कमरे के आकार, क्षेत्र की जलवायु और कमरे में खिड़कियों और दरवाजों की संख्या पर विचार करके निर्धारित की जा सकती है।

विंडो एसी और स्प्लिट एसी में क्या अंतर है?

विंडो एसी एक ऐसी यूनिट होती है जो सिंगल विंडो में लगाई जाती है, जबकि स्प्लिट एसी में दो यूनिट होती हैं, एक कमरे के अंदर और एक बाहर। स्प्लिट एसी अधिक विजली खपाती है लेकिन उसमें विंडो एसी की तुलना में अधिक सुविधाएँ होती हैं।

एसी चुनते समय मैं ऊर्जा दक्षता का मूल्यांकन कैसे करूं?

एसी की मौसमी ऊर्जा दक्षता अनुपात Seasonal Energy Efficiency Ratio (एसईईआर) रेटिंग की जांच करके ऊर्जा दक्षता का मूल्यांकन किया जा सकता है, जो एक मौसम में एसी की ऊर्जा दक्षता को मापता है। एक उच्च SEER रेटिंग का अर्थ है उच्च ऊर्जा दक्षता।

2023 में एसी के लिए औसत मूल्य सीमा क्या है?

2023 में एसी की औसत मूल्य सीमा ब्रांड, मॉडल और सुविधाओं के आधार पर भिन्न हो सकती है। एक अच्छी एसी कुछ 30000 हजार रुपये से लेकर कई लाख रुपये तक हो सकते हैं। आप एक ऐसी AC चुनो जो आपके बजट के भीतर आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता हो।

About currencykhabar

Check Also

What is Digilocker in Hindi -Benefits and Features

What is Digilocker in Hindi -Benefits and Features

What is Digilocker in Hindi :-हम अपने सारे डाक्यूमेंट्स को एक साथ भौतिक रूप ( … Read more

Leave a Reply