Wednesday , February 28 2024

गाड़ियों में लगा सकते है CNG ,LPG किट सरकार ने दी मंजूरी

गाड़ियों में लगा सकते है CNG ,LPG किट सरकार ने दी मंजूरी

जब से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है तब से लोगों का ध्यान CNG ,LPG और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ने अपनी ओर खींचा है ,अब लोग इलेक्ट्रिक ओर CNG गाड़ियां खरीदना पसंद करने लगे है। और सरकार की तरफ से भी अधिसूचना जारी की गयी है जिसमें भारत स्टेज (BS-VI) वाहनों में अब रेट्रो फिटमेंट की तरफ से मंजूरी मिल गयी है की वो अब सीएनजी (CNG) और एलपीजी (LPG) किट डलवा सकते है ,यहाँ तक की कम बजन वाले लगभग 3.5 टन तक के वाहनों कोCNG और LPG इंजन बदलने की मंजूरी मिल चुकी है।

आपको पता ही होगा की CNG एक पर्यावरण के अनुकूल ईंधन है,जिसमें पेट्रोल और डीज़ल की अपेक्षा कार्बन मोनोऑक्साइड, हाइड्रोकार्बन, कण पदार्थ और धुएं के एमिशव काम करने की क्षमता होती है।

अगर ऐसे ही चलता रहा तो अगल 5 -6 वर्षों के अंदर कच्चे तेल (crude oil) का आयात लगभग 25 लाख करोड़ रुपये हो जाएगा। इसलिए अधिकतर मोटर वाहन और सरकार अपने अपने देशों में एलेक्र्टिकाल व्हीकल्स और cng की तरफ रुख कर रहे है।

ये भी पढ़ें

Ola Electric Scooter Delivery Start

Online Bike Insurance In India 2021

Validity of CNG Approval:-

रेट्रोफिट अप्रूवल के अनुसार सीएनजी किट फिटिंग तारीख से 3 साल के लिए वैलिड होगा,इसके बाद आप इसे 3 साल में रिन्यू भी करा सकते है।

बाजार में पहले से ही मारुती सुजुकी और हुंडई की करें सी एन जी पर चल रही है , टाटा मोटर्स ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी दो नई सीएनजी कारों को लॉन्च किया है। इनमें Tata Tiago (टाटा टियागो) और Tata Tigor (टाटा टिगोर) सीएनजी शामिल हैं।टाटा मोटर्स अपनी सीएनजी कारें लॉन्च करेगी

वाहन की लिमिट के अनुसार लगायी जाएगी किट

स्पेसिफिकेशन के अनुसार 1500cc तक के वाहनों को ±7% और इससे ऊपर के वाहनों को ±5% की क्षमता सीमा के अंदर रेट्रोफिटमेंट के लिए उपयुक्त माना जाएगा।

रजिस्टर्ड वेंडर से ही लगवाएं किट 

रजिस्टर्ड वेंडर वो वेंडर होते है जिनके पास जेनुअन किट लगाने की अनुमति होती है और वो सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी आपके लिए अच्छी होती है ,इसलिए कोई स्थानीय वेंडर से न लगवाकर एक रजिस्टर्ड वेंडर से ही CNG किट लगवानी चाहिए।खराब क्वालिटी की किट और अनुचित फिटिंग संग गैस रिसाव का खतरा भी बना सकती है और गाड़ी में कोई दुर्घटना का कारण बन सकतीं है।

Check Also

What are the main features of electric vehicles Hindi ? आपको किन features की जानकारी होनी चाहिए

What are the main features of electric vehicles Hindi ? आपको किन features की जानकारी होनी चाहिए

अगर आप कोई भी इलेक्ट्रिकल वाहन खरीदना चाहते है या प्लान कर रहे है तो …

Leave a Reply