Wednesday , February 28 2024

बीएसएनएल ने विमुद्रीकरण के लिए की 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति की पहचान !

सीएमडी पीके पुरवार कहा कि ये भूमि पार्सल मुंबई, तिरुवनंतपुरम, चेन्नई, गाजियाबाद और अन्य स्थानों जैसे स्थानों पर पूरे भारत में फैले हुए हैं।

bsnl news

राज्य के स्वामित्व वाले भारत संचार निगम लिमिटेड ने अपने अध्यक्ष के अनुसार, दूरसंचार निगमों की महत्वाकांक्षी परिसंपत्ति मुद्रीकरण योजनाओं के हिस्से के रूप में, निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन(DIPAM) विभाग को 20,160 करोड़ रुपये की 14 संपत्तियों का विवरण प्रस्तुत किया है।

इस बीच, एक सरकारी सूत्र ने पीटीआई को बताया कि कौशल विकास मंत्रालय एक भूमि पार्सल की तलाश कर रहा है और दूरसंचार विभाग (DoT) ने गाजियाबाद में बीएसएनएल कीजमीन मंत्रालय को पेश की है। उस जमीन का अनुमानित मूल्य 2,000 करोड़ रुपये है।संपर्क करने पर, बीएसएनएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पी। के। पुरवार ने कहा, “निगम अपनी संपत्ति के मुद्रीकरण के लिए सभी प्रयास कर रहा है और उसने DIPAM मार्गके माध्यम से 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की 14 संपत्तियों की पहचान की है”।

 

पुरवार ने कहा कि ये भूमि पार्सल मुंबई, तिरुवनंतपुरम, चेन्नई, गाजियाबाद और अन्य स्थानों जैसे स्थानों पर पूरे भारत में फैले हुए हैं।पिछले साल अक्टूबर में, सरकार ने बीएसएनएल और एमटीएनएल के लिए 69,000 करोड़ रुपये के पुनरुद्धार पैकेज को मंजूरी दी थी, जिसमें दो घाटे में चल रही फर्मों का विलय,बीएसएनएल और एमटीएनएल की सम्पतियों का मुद्रीकरण और इनके कर्मचारियों को वीआरएस देना शामिल है, जिससे संयुक्त इकाई दो साल में लाभदायक बन सके ।

 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (MTNL) – जो मुंबई और नई दिल्ली में सेवाएं प्रदान करता है – भारत संचार निगमलिमिटेड (BSNL) के साथ गठबंधन करने की योजना को मंजूरी दे दी है जो देश के बाकी हिस्सों में सेवा प्रदान करता है।

bsnl and mtnl news
banl news

पिछले कुछ हफ्तों में, दोनों कंपनियों ने अपने वीआरएस प्लान लॉन्च किए हैं और बीएसएनएल और एमटीएनएल के हजारों कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति का विकल्प चुना है। यह योजना बीएसएनएलके वेतन बिल को 50 प्रतिशत और एमटीएनएल के 75 प्रतिशत कम करने में मदद करेगी।दोनों फर्म अगले तीन वर्षों में हजारों करोड़ रुपये की संपत्ति का विमुद्रीकरण करेंगी।

एमटीएनएल ने पिछले 10 वर्षों में नौ में नुकसान की सूचना दी है और बीएसएनएल भीबीएसएनएल ने विशिष्ट भूमि पार्सल की बिक्री के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के साथ चर्चा शुरू की है। इसके अलावा, DoT ने बीएसएनएल की संप्रभु गारंटी बांड जारी करनेकी योजना के बारे में वित्त मंत्रालय को भी बताया है। एक बार अपेक्षित मंजूरी मिलने के बाद इन्हें फरवरी की शुरुआत में मंगाई जा सकती है।

 

और अपडेट पढ़िए –

Check Also

Eassy International Day of Yoga in Hindi 2023

Eassy International Day of Yoga in Hindi 2023

अंतराष्ट्रीय योग दिवस 2023 ( International Yoga Day 2023 )– आज  कल  की भागदौड़ वाली …

One comment

  1. ये खबर काम की है

Leave a Reply