क्या है Free Wifi Calling, यह कैसे काम करता है !

What is Free Wifi Calling

Jio और Airtel ने लॉन्च किया मुफ्त वाई-फाई कॉलिंग: यह क्या है, यह कैसे काम करता है, आप इसे कैसे प्राप्त करते हैं, sab janate hai apne article main.

airtelwificalling
2020 wifi-calling-क्या है?”

एयरटेल ने दिसंबर में अपने उपयोगकर्ता के लिए मुफ्त वाई-फाई कॉलिंग सुविधा की घोषणा की। इस हफ्ते इसी तरह की घोषणा Jio की तरफ से आई थी। लेकिन मुफ्त वाई-फाई कॉलिंग क्या है, यह कैसे काम करता है, और Jio और Airtel उपयोगकर्ता इसे कैसे प्राप्त करते हैं?

यदि आप Jio या Airtel उपयोगकर्ता हैं, चाहे आप प्रीपेड या पोस्टपेड कनेक्शन का उपयोग कर रहे हों, तो अब आप वाई-फाई कॉलिंग के विकल्प का लाभ उठा सकते हैं। यह आपने पिछले कुछ हफ्तों में सुना होगा। एयरटेल ने अपने यूजर्स को पहले हफ्ते से वाई-फाई कॉलिंग फीचर रोल आउट करना शुरू कर दिया, जबकि Jio ने इस हफ्ते से इस फीचर को सपोर्ट करना शुरू कर दिया है।

 Important Questions ye  hai jo hamare dimag main aate hai:

  • वाई-फाई कॉलिंग क्या है?
  • आप अपने एयरटेल या Jio कनेक्शन पर कैसे प्राप्त कर सकते हैं?
  • क्या वाई-फाई कॉलिंग मुफ्त है या क्या यह अतिरिक्त खर्च करता है?

 

लेकिन उससे पहले कुछ विशेषण-

एयरटेल ने दिसंबर के पहले सप्ताह में अपने उपयोगकर्ताओं के लिए वाई-फाई कॉलिंग सुविधा शुरू की। प्रारंभ में, यह केवल दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में उपलब्ध था। लेकिन धीरे-धीरे इसे और बाजारों में उतारा गया। अब, एयरटेल अपनी वेबसाइट पर नोट्स के रूप में, वाई-फाई कॉलिंग सुविधा एयरटेल उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है: ” आंध्र प्रदेश, दिल्ली एनसीआर, केरल, तमिलनाडु, गुजरात, महाराष्ट्र, मुंबई, कोलकाता, यूपी (पूर्व), पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश, कर्नाटक, यूपी (पश्चिम), । ”

इस सूची में एयरटेल द्वारा अधिक क्षेत्रों को जोड़ा जाएगा क्योंकि यह फीचर का रोलआउट जारी रखता है।

freewifi calling
क्याहैFreeWifiCalling,

 

Jio ने 7 जनवरी से वाई-फाई कॉलिंग फीचर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है, और इसकी रोलआउट प्रक्रिया 16 जनवरी तक पूरी होने वाली है। Jio यह निर्दिष्ट नहीं करता है कि यह सुविधा कहाँ उपलब्ध है। लेकिन Jio की घोषणा से हमें जो धारणा मिली है वह यह है कि यह सुविधा 16 जनवरी तक सभी क्षेत्रों में उपलब्ध होगी।

 

MUST READ :LIST OF WIFI CALLING SUPPORTED MOBILE MODELS

 

इसके साथ, आइए वाई-फाई कॉलिंग सहित अन्य महत्वपूर्ण विवरणों से निपटते हैं।

स्पष्टीकरण के लिए, आइए देखें कि एयरटेल और जियो क्या कह रहे हैं। Jio ने अपनी वेबसाइट पर नोट किया, “वाई-फाई कॉलिंग एक पथ-ब्रेकिंग तकनीक है जो ग्राहकों को अपने मौजूदा Jio फोन नंबर का उपयोग करके वाई-फाई नेटवर्क पर कॉल करने और प्राप्त करने की अनुमति देती है। वाई-फाई कॉलिंग के लाभ इस प्रकार हैं: सबसे मजबूत नेटवर्क का उपयोग करें। निर्बाध कॉल करने के लिए – चाहे वह वाई-फाई या मोबाइल नेटवर्क हो, वाई-फाई के साथ कॉल करें और प्राप्त करें। ”

 

तो चलिए बताते हैं। iska idea  और इसका kaam karne ka tarika सरल है।

Jio और Airtel दोनों नेटवर्क पहले से ही VoLTE कॉल की पेशकश करते हैं, जहां कॉल डेटा कनेक्टिविटी का उपयोग करके किए जाते हैं, और जीएसएम नेटवर्क के माध्यम से नहीं जैसे कि 2G या 3G के साथ कैसे होते हैं। इस तकनीक के लिए वाई-फाई कॉलिंग एक अतिरिक्त है। यह सिर्फ इतना है कि एलटीई डेटा का उपयोग करने के बजाय, कॉल अब वाई-फाई डेटा का उपयोग करेगा, अगर फोन एक मजबूत वाई-फाई नेटवर्क से जुड़ा है।

 

ऐसा करने के लाभ कई हैं। वाई-फाई कनेक्शन न केवल तेज़ हैं, बल्कि अधिक विश्वसनीय भी हैं क्योंकि वे Wired Broadband Connections  द्वारा संचालित होते हैं। इसका मतलब है कि आपकी कॉलें क्रिस्प और स्पष्ट हो सकती हैं और कॉल-ड्रॉप से ​​मुक्त हो सकती हैं, भले ही मोबाइल या 4 जी कनेक्टिविटी अच्छी न हो।

एक उदाहरण: कहते हैं कि आप नोएडा के High Sociaty Appartment  में रहते हैं, और इन समाजों में, विशेष रूप से अपार्टमेंट जो 10 या उससे अधिक मंजिलों पर हैं, सेलुलर कनेक्टिविटी खराब है। लेकिन अगर आपके घर में एक अच्छा वाई-फाई है, तो आप अब 4 जी सिग्नल बहुत कमजोर होने पर भी अपने जियो या एयरटेल नंबर के जरिए कॉल कर पाएंगे।

 

एक और लाभ यह है कि आप कॉल करते समय LTE डेटा को बचाते हैं। यह ज्यादा नहीं है क्योंकि कॉल वीडियो स्ट्रीमिंग के दौरान आपके द्वारा खर्च किए गए डेटा का उपभोग नहीं करते हैं, लेकिन यह कुछ तो डाटा उपयोग करेगा।

 

अगला सवाल तब, वाई-फाई कॉलिंग कैसे काम करता है। ठीक है, अगर आपके पास फोन है जो वाई-फाई कॉलिंग का समर्थन करता है – यहां सूची की जांच करें – और यदि आपने फोन की सेलुलर सेटिंग्स में जाकर इसे सक्षम किया है, तो वाई-फाई कॉलिंग सुविधा स्वचालित रूप से काम करेगी। इसका मतलब है जब आप कॉल करते हैं या प्राप्त करते हैं, और जब आप एक अच्छे वाई-फाई नेटवर्क से जुड़े होते हैं, तो वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग करके आपका कॉल किया जाएगा। आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है। यह सब अपने आप होता है। यदि आपका वाई-फाई कनेक्शन ड्रॉप हो जाता है, तो कॉल आपके फोन में 4 जी या जीएसएम नेटवर्क का उपयोग करना शुरू कर देगा। फिर से, स्विच स्वचालित रूप से ऑटोमॅटिक अपने आप होगा।

 

अन्य मुख्य विवरण

 

– वाई-फाई कॉलिंग मुफ्त है। आपको इसे प्राप्त करने के लिए Jio या Airtel को कुछ अतिरिक्त भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, जिओ और एयरटेल जैसी टेलीकॉम कंपनी का वाई-फाई कॉलिंग  मार्केट में लेन का उद्देश्य उन्हें अपने नेटवर्क को कम करने में मदद मिलेगी।

– यदि आपका फोन समर्थित नहीं है, और यदि यह किसी भी लोकप्रिय स्मार्टफोन ब्रांड का नया फोन है, तो ज्यादा चिंता न करें। संभावना है कि समर्थन जल्द ही जोड़ा जाएगा। यदि आपका फोन पुराना है, जैसे कि एक वर्ष या उससे अधिक पुराना, या यदि यह अपेक्षाकृत अज्ञात ब्रांड से है, तो आपके फोन पर वाई-फाई कॉलिंग का समर्थन नहीं किया जा सकता है।

यदि आपका फ़ोन Jio और Airtel के अनुसार Wi-Fi कॉलिंग का समर्थन करता है, फिर भी इसमें सेटिंग्स में Wi-Fi कॉलिंग विकल्प नहीं है, तो आपको अपने फ़ोन में सॉफ़्टवेयर अपडेट करना होगा।

 

– नियमित कॉल की तरह ही वाई-फाई कॉलिंग पर एसटीडी कॉल मुफ्त होने वाली है। लेकिन आईएसडी कॉल के लिए वही मूल्य लिया जाएगा जो Jio या Airtel उनके लिए वसूलते हैं अगर वे VoLTE या नियमित नेटवर्क का उपयोग करके किए जाते हैं, भले ही कॉल वाई-फाई का उपयोग करके की गई हो। यदि आप वाई-फाई का उपयोग करके किए गए कॉल के लिए भुगतान नहीं करते हैं, तो आपको व्हाट्सएप या फेसटाइम जैसे नियमित वीओआईपी ऐप का उपयोग करना होगा।

 

Jio और Airtel दोनों किसी भी Wi-Fi नेटवर्क का उपयोग करके वाई-फाई कॉलिंग सुविधा का समर्थन करते हैं। पहले, एयरटेल नेटवर्क पर सुविधा एयरटेल Xtreme ब्रॉडबैंड द्वारा संचालित वाई-फाई तक सीमित थी। लेकिन अब नहीं। अब आप किसी भी वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं।

Check Also

Mobile Banking Kya Hai

Mobile Banking Kya Hai

मोबाइल बैंकिंग के आने से वित्त (फाइनेंस ) की दुनिया को नया आकार दिया गया …